सावधान: आपकी सारी जानकारी गुगल कर रहा सेव ऐसे करे डिलीट

आप जब भी गूगल का उपयोग करते हैं न चाहते हुए भी एक समझौता कर लेते हैं कि आप जो भी सेवा यानी जीमेल ड्राइव, सर्च, यूट्यूब या मैप प्रयोग करेंगे, इसके बदले में अपने बारे में जानकारी इस सर्च इंजन प्रदान करेंगे। गूगल इस जानकारी को विज्ञापन कंपनियों को देता है। ताकि आय प्राप्त कर सके और कंपनियां इसे अपने उत्पादों की बिक्री में सुधार के लिए इस्तेमाल करती हैं।
google
गूगल आपके बारे में जानने के लिए कई तंत्र उपयोग करता है, जैसे आप एंड्रॉयड फोन का उपयोग करते हैं तो आपका नाम, फोन नंबर, जगह और भी बहुत कुछ इस मालूम हो जाता है। लेकिन यह खोज इंजन इंटरनेट पर भी अपनी गतिविधियों पर नजर रखता है और अपने हितों का निर्धारण इंटरनेट सर्च से करता है, यानी आप क्या सर्च कर रहे हैं, किस पर क्लिक कर रहे हैं और यह काम गूगल अपनी सेवाओं या किसी भी वेबसाइट पर विजिट के दौरान जारी रहता है।
google
इस वेब पेज (वेब एंड एप एक्टिवीटि) पर जाकर आप देख सकते हैं कि गूगल अपने बारे में क्या देख रहा है। वेब और ऐप सक्रिय पृष्ठ पर जाएं और शीर्ष सर्चेज ऊपर मौजूद विकल्प आल टाईम पर क्लिक करें।
google
अपने सामने नीचे वेब पेजों की एक लंबी सूची होगी जो आप सर्च की होगी, आप उन्हें हटा सकते हैं, लेकिन यह आसान काम नहीं। वास्तव में गूगल से एक टाईम में एक दिन का डेटा डिलीट करने का अवसर दिया जाता है, तो अगर कई वर्ष का डेटा हो तो उसे डिलीट करने के लिए बहुत अधिक समय चाहिए होता है लेकिन दिल करे तो कोशिश कर सकते हैं। आप कास्टिंग के आइकन पर क्लिक करेंगे तो आज सबसे ज्यादा सर्चेज को डिलीट कर सकते हैं।
google
जब आप डिलीट पर क्लिक करेंगे तो गूगल द्वारा चेतावनी आएगी कि आप इस जानकारी को डिलीट करने की जरूरत नहीं है, लेकिन वास्तविकता तो यह है कि गूगल नहीं चाहता कि आप यह जानकारी डिलीट करें। लेकिन आप डिलीट करते हैं तो गूगल अकाउंट या इंटरनेट पर कोई प्रभाव नहीं होते।
google
अब स्क्रीन के बाईं ओर शीर्ष मौजूद छोटे मेनू बटन पर क्लिक करें। यहाँ आप विभिन्न लिंक जैसे आवाज, लोकेशन और यूट्यूब रिकॉर्ड खोज कर सकते हैं जो गूगल अपने पास सुरक्षित रखता है, आप इन पन्नों पर भी जाकर खुद से संबंधित सामग्री डिलीट कर सकते हैं।

लेकिन हर पृष्ठ पर आप एक समय में एक दिन का डेटा ही डिलीट करने का अवसर दिया जाता है और गूगल की चेतावनी भी बार-बार सामने आती है।
google
आप मेनू लोकेशन इतिहास पर क्लिक करते हैं तो वह आपको ऐसे पृष्ठ पर ले जाएगा जहां मैप बना होगा और यदि गूगल मैप्स या कोई लोकेशन सेवा का उपयोग हो तो दाईं ओर नीचे मौजूद सेटिंग बटन पर क्लिक करके आप सभी डेटा डिलीट या कॉपी कर सकते हैं।

अब विज्ञापन की बात की जाए तो आप देख सकते हैं कि गूगल के विचार में आपके सामने कैसे विज्ञापनों के लिए डिस्प्ले अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए किसी भी गूगल सेवा पर जाकर अपने खाते के आइकन पर क्लिक करें और फिर माई अकाउंट पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आप खाता सेटिंग पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे जहां जाकर आप एड सेटिंग पर क्लिक करें।
google
अब वहाँ जाकर (मैनेज एड सेटिंग) विकल्प पर क्लिक करें। जब आप वहाँ जायेंगे तो आपको मालूम होगा कि गूगल के विचार में आपको किन चीजों में रुचि है, जिनमें कुछ ठीक हो सकती है और कुछ बिल्कुल गलत भी।
जरा इसे भी पढ़ें : देखिये किस तरह गर्मी में ठंडा रखता है ये टी शर्ट
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए हुवाई नोवा 2 और नोवा 2 प्लस के बारे में
जरा इसे भी पढ़ें : ‘‘ बुद्धिमान टी शर्ट’’ का आविष्कार

अब पृष्ठ के नीचे आते हैं और (कंट्रोल साइन आउट एडस) पर क्लिक करें और (इंटरनेट बेस्ड एड) को टर्न ऑफ कर दें न्यूनतम इस कंप्यूटर ब्राउजर को तो यह हो जाएगा और गूगल विज्ञापन कंपनियों को यह जानकारी साझा नहीं कर सकेगा। क्लिक करने पर गूगल आपको फिर चेतावनी देगा।