देखिये किस तरह गर्मी में ठंडा रखता है ये टी शर्ट

वीस्टन। अब वह दिन दूर नहीं जब जीवित कोशिकाओं (सेल्ज) से बने स्मार्ट कपड़े आम होंगे और ऐसी ही एक टी शर्ट मेसाचीयूस्टस प्रौद्योगिकी संस्थान (एमआईटी) के वैज्ञानिकों ने बनाया है। बाईवलोजक नामक कंपनी ने इस टी शर्ट पर खरदनामयों (माईक्रोबस) की एक पतली रेखा बनाई गई है जो गर्मी और पसीने में पहनने वालों को ठंडा करेगी।
टी शर्ट पर काम करने वाले विशेषज्ञ वैन वांग ने कहा कि खरदनामयों और रोगाणु कोशिकाओं को वातावरण में नमी परिवर्तन महसूस करते हैं और खुद को बदलते हैं। रूसी में यह सिकुड़ जाते हैं और नमी की उपस्थिति में फैलकर उनका साईज बढ़ जाता है।

वैंग और उनके सहयोगियों ने एक कोट की तैयारी में ई कोलाई बैक्टीरिया कोशिकाएं शामिल किए हैं और इस प्रक्रिया को बायूपरनटिंग नाम दिया है, कोशिकाओं को रबर की पतली शीट लेटकस पर लगाया गया। जब जब गर्मी और नमी पैदा हुई तो कपड़ा मड़गया और इसमें छोटे छेद खुल गए जिनसे बाहर की हवा बदन में आने लगी और इस तरह एक आम शर्ट सांस लेने वाली शर्ट में तब्दील हो गई।
जरा इसे भी पढ़ें : कानाफूसी करने वाले मशीन का आविष्कार

वैंग कहते हैं कि यह कपड़ा शरीर नमी के अनुसार घुमावदार हो जाता है और शरीर से पसीने को सोखने में मदद करता है, परीक्षण के रूप में यह 100 बार सूखे और गीले चरणों बिताया गया और उसकी क्षमता पर कोई फर्क नहीं पड़ा लेकिन वाणिज्यिक स्पोर्ट्स शर्ट और कपड़ों के लिए और अधिक शोध की जा रही है ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके।
जरा इसे भी पढ़ें :  देखिए केवल 5 मिनट में चार्ज होने वाली स्मार्ट फोन की बैटरी
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक पर करीब 8 अबर रूपए का जुर्माना

इसी टीम ने एक ऐसा टी बैग भी बनाया है जो चाय तैयार हो जाने पर आपको सूचित करता है और अब वह ऐसे लैंप शेड पर काम कर रहे हैं जो बल्ब तापमान के साथ विभिन्न स्वरूपों विकल्प लेते हैं। विशेषज्ञ आशावादी हैं कि वह अपनी इस आविष्कार को आम लोगों के लिए 2020 के ओलंपिक के अवसर पर पेश करेंगे।