अब अच्छी सेल्फी लेने में भी गूगल करेगा मदद

selfie

स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के इस दौर में जहां अन्य तस्वीरें शेयर करने की प्रवृत्ति में तेजी हुई है, वहीं सेल्फी का फिवर भी सर चढ़कर बोल रहा है। हालांकि कई लोग ऐसे हैं, जिनके कैमरे का रिजल्ट सही न होने की वजह से उनकी सेल्फी अच्छी नहीं आती। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास अच्छे मोबाइल होने के बावजूद उन्हें अच्छी सेल्फी खींचना नहीं आता।
जरा इसे भी पढ़ें : अब गूगल पर आपको ये विशेष सुविधा नहीं मिल पायेगी

अब इस समस्या को हल करने के लिए गूगल मैदान में आ चुका है, और कंपनी ने गूगल नाटो कैमरा ऐप (गूगल कैमरा) नामक एक ऐसी एप से इन्ट्रोड्यूस कराया है, जो अच्छी सेल्फी लेने में सहायता प्रदान करती है। इस तरह के कई और सेल्फी एप्लीकेशन पहले से ही काम कर रही हैं, लेकिन गूगल के अनुसार गूगल कैमरा एप विशेष रूप से अच्छी सेल्फी के लिए तैयार किया गया है, जो अन्य एप्लिकेशन से अच्छे रिजल्ट की तस्वीर और वीडियो बनाने में सहायता प्रदान करती है। गूगल कैमरा एप्लीकेशन अभी एंड्रॉयड मोबाइल के लिए पेश किया गया है, जबकि वर्तमान में यह ऐप्स कुछ देशों में उपलब्ध नहीं है, लेकिन जल्द ही यह ऐप्स सभी देशों में उपलब्ध होगी।
जरा इसे भी पढ़ें : अब स्काइप को टक्कर देंगा ये एप्लीकेशन

कंपनी ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि गूगल कैमरा किन-किन देशों में अभी उपलब्ध नहीं है, हालांकि कंपनी के अनुसार यह प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल कैमरा ऐप न केवल सेल्फी बल्कि सेल्फी वीडियो बनाने में भी सहायता प्रदान करती है, एप्लीकेशन की तैयारी में आधुनिक प्रौद्योगिकी के उपयोग के कारण इस अदभुत प्रकाश और कलर तस्वीर के अनुसार ढालने की क्षमता रखती है। गूगल कैमरा ऐप का उपयोग करना बहुत ही आसान है, जिस तरह आम सेल्फी एप्लीकेशन उपयोग की जाती हैं, उसी तरह यह भी इस्तेमाल किया जा सकेगा, लेकिन यह ऐप्स सेल्फी खींचने में कुछ सेकंड अधिक समय लेती है।
जरा इसे भी पढ़ें : गूगल पर लगा अरबों रूपये का जुर्माना जो आजतक किसी पर नहीं लगा होगा

गूगल एप्लीकेशन कंपनी पिक्सेल और नेक्सेज मोबाइल पर तुरंत काम करेगी, जबकि वर्तमान में यह ऐप आईओएस पर भी काम नहीं करेगी। कंपनी के अनुसार जल्द ही इस एप्लिकेशन को सभी स्मार्ट मोबाइल के लिए पेश किया जाएगा। गौरतलब है कि जल्दबाजी में यह ऐप्स भारतीय यूजर्स के लिए भी गूगल ऐप्स उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसे भारत सहित अन्य देशों में उपलब्ध कराए जाने का काम जारी है।