जानिए गूगल के इस स्मार्टफोन की खासियत जानकर दंग रह जायेंगी

google pixel 2 xl

गुगल ने नये फ्लैगशिप स्मार्टफोन पिक्सेल 2 और पिक्सेल 2 एक्सएल पेश कर दिया है। एक इवेंट के दौरान गुगल की तरफ से यह फोन पेश किया गया जिनमें से पिक्सल 2 का डिस्प्ले 5 इंच जबकि पिक्सल टू एक्सएल 6 इंच के साथ है। हालांकि, इन फोनों का बड़ा फिचर उनकी स्क्रीन का साईज नहीं, बल्कि कैमरा और स्क्वेयर है।
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक अब इस तरह से बचायेगा हिन्दुस्तान के लोगो की जान

गुगल ने इस फोन से हेडफोन जैक को हटा दिया है, जबकि ऑल ऑन डिस्प्ले वितरित किया गया है। गुगल यह फोन आर्टिफिसीयल इंटेलीजेंस और एक्यूमेंडेट टेक्नोलाॅजी से लैस है और कम्पनी के अनुसार डिवाइसेज यूजर्स की जिंदगी में आसानी लाने का जरिया बनेगी। एचटीसीयू इलेवन जैसे एसक्यूज फिचर के जरिये आप बीजल को मुट्ठी में भींच कर गूगल इस्टंट को हरकत में ला सकते हैं और फिर स्क्रीन को छुए बिना कई काम कर सकते हैं, जैसे सेल्फी लेना, कोई ऐप खोलना, वाट्सऐप मैसेज भेजना व अन्य।

पिछले साल गूगल ने पहले पिक्सेल फोन इंट्रोड्यूस कराते हुए दावा किया था कि इससे बेहतर स्मार्टफोन कैमरा अभी किसी फोन में उपलब्ध नहीं और अब यही बात पिक्सेल टू सीरीज के लिए भी कही गई है बल्कि कंपनी के अनुसार यह कैमरा पिछले साल के मॉडल से भी बेहतर ज्यादा बेहतर है। उसके बैक पर बारह मेगाफिक्सल कैमरा दिया गया है जो कि ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाईजेशन के साथ है जिसमें गुगल की कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी स्मार्ट टेक्नोलॉजी भी दी गई है।
जरा इसे भी पढ़ें : गूगल अब यह बड़ी स्मार्टफोन कम्पनी खरीदेगी

इन फोनों के कैमरो एगयूमेंडेड रियाल्टी टेक्नोलाॅजी में शामिल इमोजीज के साथ साथ डीएसएलआर कैमरे जैसी तस्वीर की क्षमता भी रखता है। गूगल के अनुसार अन्य कंपनियों के फोन जो काम पोर्टेट मोड पर ड्यूल कैमरा सेटअप से करते हैं, वह पिक्सेल टू सीरीज में सिर्फ एक कैमरा करेगा जिसके लिए विभिन्न टेक्नोलाॅजी को इस्तेमाल किया गया है और इसका रिजल्ट लोगों को दंग कर देगा।

इस सुविधा को मोशन फोटो नाम से भी एक फिचर दिया गया है जो कि तीन सेकंड की वीडियो को एनेमेटेड फोटो में बदल देता है। इस फोन में गूगल की तरफ से फोटो और वीडियो के लिए असीमीत स्टोरेज गूगल फोटो की शक्ल में प्रदान की गई है। यह नया फोन स्नैप ड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ है जिमें 4जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है, जबकि एंड्रॉइड अपने मूल प्रारूप में उपलब्ध होगा। इस फोन में 3520 एमएएच की बैटरी दी गई है, जबकि गूगल पिक्सल को 3 रंगों और पिक्सेल 2 एक्सएल दो रंगों में उपलब्ध होगा।
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक की यह सुविधा निश्चित रूप से आपको पसंद आयेगी

गूगल पिक्सेल टू कीमत 649 डॉलर (लगभग 42 हजार रुपए) जबकि गूगल पिक्सेल 2 एक्स एल (लगभग 90 हजार रुपए) में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा, जिसके पूर्व आॅर्डर आज से बुक कराए जा सकते हैं लेकिन यूजर्स के हाथ में कब तक होगा यह नहीं बताया गया है। वैसे पूर्व आॅर्डर कराने पर 49 डाॅलर का नया गूलग होम मिनी फ्री दिया जायेगा।