गूगल ने की ऐसी गलती की कर्मचारियों ने उसके खिलाफ पूरे शहर में लगाये बैनर

Google

इंटरनेट तकनीकी के बारे में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल द्वारा पिछले सप्ताह एक इंजीनियर को नौकरी समाप्त करने पर कंपनी के अध्यक्ष के खिलाफ अमेरिका के विभिन्न शहरों में विरोध बैनर लग गए है। गौरतलब है कि गूगल के चीफ एग्जीक्यूटी अधिकारी (सीईओ) सुन्दर पचाई ने युवा इंजीनियर जेम्स डीमोर को कंपनी में महिला कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने की आलोचना करने पर पिछले सप्ताह 8 अगस्त को नौकरी समाप्त कर दी थी।
जरा इसे भी पढ़ें : सावधान: आपकी सारी जानकारी गुगल कर रहा सेव ऐसे करे डिलीट
James Damore‏
सुन्दर पचाई ने कर्मचारी को ई-मेल के जरिये नौकरी समाप्त होने की सूचना दी थी। इंजीनियर जेम्स डीमोर गूगल में महिला कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने पर कंपनी नीति की आलोचना करते हुए 300 शब्दों में शामिल अपने लेख में कहा था कि महिलाएं टैक्नोलाॅजी के क्षेत्र में इतनी विशेषज्ञ नहीं होतीं, इसलिए उनकी संख्या न बढ़ाई जाए। कर्मचारी द्वारा यौन भेदभाव पर आधारित प्रस्ताव सामने आने के बाद गूगल के सीईओ ने जेम्स डीमोर को नौकरी समाप्त कर दिया था, जिस पर पहले कर्मचारी ने खुद और उसके बाद उसके साथियों ने विरोध शुरू कर दिया|
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए गूगल के नया ‘‘गुप्त ऑपरेटिंग सिस्टम’’ के बारे में
Google
लेकिन अब यह विरोध विभिन्न शहरों में प्रदर्शित किए गए बैनर के रूप में सामने आ रहा है। नौकरी समाप्त किए जाने के बाद जेम्स डीमोर ने 11 अगस्त को गूगल हेड आॅफिस के बाहर बैनर उठाकर विरोध किया। कर्मचारी द्वारा विरोध किए जाने के बाद लॉस एंजिल्स सहित अमेरिका के विभिन्न शहरों में भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पचाई के खिलाफ विरोध बैनर लग गए हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : गूगल पर लगा अरबों रूपये का जुर्माना जो आजतक किसी पर नहीं लगा होगा

बैनर में सुन्दर पचाई और एप्पल के सीईओ की तुलना किया गया है, जबकि कुछ बैनर केवल गूगल कंपनी के खिलाफ लगाए गए हैं। गूगल के खिलाफ विरोध बैनर लगाए जाने के साथ कुछ स्थानों पर गूगल कार्यालयों की ओर जाने वाले रास्तों को बंद कर सड़क किनारे बैनर लगाये गए हैं। लॉस एंजिल्स की एक महिला ने वैनेसा क्षेत्र की तस्वीरें टृवीट कीं, जिनमें बताया गया कि गूगल कार्यालय जाने वाले रास्ते बंद कर दिया गया है।