लड़के एवं लड़कियों को शादी से पहले क्यो पूरे करने पड़ते है ये रस्म

Haldi

शादी से पहले हल्दी के रस्म को खास क्यो माना जाता है? पुराने लोग कहते है कि रस्म के बिना शादी नही होती है। इस तरह से शादी में हल्दी के साथ बेसन, चंदन, सरसों का तेल मिलाकर उबटन तैयार करके लड़की हो या लड़का दोनो को शादी से पहले लगाया जाता है।
हल्दी के रस्म शादी की शुभ शुरूआत को दिखाती है, इसके साथ ही शादी की दूसरी तैयारी शुरू हो जाती है। हल्दी का रंग पीला चटक होता है, जो खुशी एवं समृद्वि को दिखता है।
त्वचा के चमक के लिए भी हल्दी का प्रयोग किया जाता है, हल्दी में प्राप्त कई ऐसे तत्व होते जो आपके रूप को निखारता है, शादी का मौका बहुत ही खास होता हैं एवं इस दिन सबकी निगाहें लड़की पर ही टिकी रहती है। ऐसे में लड़की को खासतौर पर निखाने के लिए उसे हल्दी लगाई जाती है।
त्वचा को निखाने के लिए शादी से पहले हल्दी को लगाई जाती है। हल्दी गंदगी को साफ करने में मददगार होता है, हल्दी लगाने से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है एवं हल्दी की भीनी-भीनी खुशबू और ताजगी का एहसास करती है।
हल्दी हमारे तनाव को कम करता है एवं एक नेचुरल स्ट्रेस बुस्टर है शादी से पहले लड़की के मन में कई ऐसे बात चलती है, जिसे हल्दी उस स्ट्रेस को दूर करता है।