हैप्पी बर्थडे सिंघमः जानें अजय देवगन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Ajay devgan
हैप्पी बर्थडे सिंघमः जानें Ajay devgan से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
हिना आज़मी

दोस्तों बॉलीवुड में एक एक्टर ऐसा है जो एक साथ दो बाइक पर सवार हो जाता है। जी हां, वह अपने Ajay devgan ही हैं। अलग-अलग बाइक्स, हेयर स्टाइल, एक साइड सर लटका कर बात करना, एक्शन और दमदार डायलॉग बोलने वाले वन एंड ओनली अजय देवगन का आज जन्मदिन है।

कहते हैं वक्त के साथ-साथ हर चीज में बदल जाती हैं, अजय देवगन की एक्टिंग और स्टाइल के साथ-साथ उनकी फिल्मों का थीम भी बदलता गया, जैसे कभी अजय देवगन Action और गंभीर फिल्मों में बखूबी किरदार करते नजर आए। उन्होंने लोगों को रुलाया लेकिन आज उनकी फिल्में लोगों को हंसाने का काम भी शानदार तरीके से कर रही है।

ajay devgan in phool aur kaante

अजय देवगन एक ऐसे एक्टर है जो हर किरदार में ढल जाते हैं और एक अच्छे अभिनेता की यही पहचान होती हैं। अजय देवगन का जन्म आज के दिन 1969 में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इनका परिवार बॉलीवुड से जुड़ा हुआ था। इनके पिता वीरू देवगन स्टंट कोरियोग्राफर और मदीना देवगन फिल्म प्रड्यूसर थी जबकि इनके भाई अनिल देवगन स्क्रीन राइटर और फिल्म मेकर रहे हैं, इसलिए अजय को भी एक्टिंग में रुचि आई और फिल्मों में आ गए अजय ने एक लीड एक्टर के बतौर 1991 में आई फिल्म “फूल और कांटे” से फिल्मी करियर की शुरुआत की।

ajay devgan in singham

इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू एक्टर का  अवार्ड मिला। तब से लेकर अब तक अजय को कई फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिले भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और फोर्थ हाईएस्ट सिविलियन ऑनर द्वारा सम्मान दिया गया।

Ajay devgan से जुड़े कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार है-
  • अजय का असली नाम विशाल देवगन है, लेकिन उनकी मां ने उन्हें अजय नाम से पहचान बनाने को कहा इसलिए उनका नाम अजय रखा गया।
  • अजय देवगन एक ऐसे एक्टर हैं जिनका नाम सिर्फ एक ही एक्ट्रेस से जुड़ा ,जिनसे उन्होंने शादी भी की, वह थीं काजोल। 1995 में फिल्म “गुंडाराज” के दौरान अजय और काजोल नजदीक आए और 24 फरवरी 1999 में उन्होंने शादी कर ली। आज उनके दो बच्चे हैं। अजय और काजोल दोनों एक-दूसरे की केयर करते हैं इसलिए इनका रिश्ता आज तक बना हुआ है।
  • अजय देवगन को उनके घर में “राजू” कहकर पुकारा जाता है क्योंकि उनका निकनेम राजू है , तो दोस्तों शायद “राजू चाचा” भी उन पर इसलिए ही बनी होगी।
  • अजय ने चाइल्ड आर्टिस्ट बताओ और मिथुन चक्रवर्ती का बाल किरदार फिल्म “प्यारी बहन” में निभाया था।
  • फिल्म करन-अर्जुन में सलमान-शाहरुख की जोड़ी के बदले, शाहरुख- अजय की जोड़ी होती लेकिन अजय को सलमान का रोल नहीं भाया क्योंकि वह शाहरुख का रोल करना चाहते थे इसलिए अजय ने यह फिल्म नहीं की।
  • वर्ष 2015 में आई फिल्म “बाजीराव मस्तानी” बाजीराव के रोल के लिए अजय देवगन को कहा गया था लेकिन डेट और फीस से संतुष्ट ना होकर अजय ने ऑफर ठुकरा दिया।
  • अजय की आंख में प्रॉब्लम होने के कारण उन्हें TV कम देखने के लिए कहा गया है।
  • शुरुआती दौर में हैंडसम ना होने के कारण अजय का मजाक उड़ाया जाता था लेकिन बैक टू बैक हिट्स ने उन लोगों की बोलती बंद कर दी।
  • अजय एक बड़े शिव भक्त हैं, जबकि उनका परिवार मां दुर्गा की उपासना करता है।
  • अजय पार्टियां पसंद नहीं करते लेकिन शूटिंग के बाद घर जाकर बच्चों के साथ खेलना ही पसंद करते हैं। इसलिए अजय एक अच्छे बाप हैं।

अजय एक अच्छे बेटे हैं क्योंकि अजय अपने मां-बाप को बहुत मानते हैं। घर से बाहर जाते हुए वे अपने पेरेंट्स के पैर छूना कभी नहीं भूलते और मां के मना करने पर स्टंट सीन सावधानी से करते हैं।

जरा इसे भी पढ़ें :