मानव शरीर से मोबाइल चार्ज होने वाली बैटरी तैयार

mobile

बीजिंग। स्मार्टफोन और मोबाइल उपकरणों को लगातार ऊर्जा प्रदान करना आज एक सिरदर्द बन चुका है और इसके लिए एक ओर तो बैटरी अधिक प्रभावी बनाया जा रहा है तो दूसरी ओर उनके उपकरणों को चार्ज करने के नित नए-नए तरीकों पर काम हो रहा है। लिकनाब चीन से खबर आई है कि उन्होंने शारीरिक तापमान से चार्ज होने वाली बैटरी का एक नमूना तैयार कर लिया है।

mobile

चीन की होअजोन विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों ने एक पट्टी नुमा आइटम बनाया है जिसे स्मार्ट घड़ी और अन्य छोटे उपकरणों के साथ पहना जा सकता है और इसे भविष्य में छोटे जनरेटर कहा जा सकता है। इसे पहने उपकरणों जैसे स्मार्ट घड़ी और स्वास्थ्य नजर रखने वाले पर नजर रखता है इसके साथ जोड़ करके बिजली बनाई जा सकती है। इसके अलावा उसकी पोशाक का हिस्सा बनाकर भी पहना जा सकता है।

m chip

यदि आप एक पट्टी पहन कर सो जाएँ तो पूरी रात छोटे उपकरण चार्ज हो जाएंगे लेकिन विशेषज्ञों की टीम ने बदन पर चिपकने वाला एक पट्टी तैयार कर लिया है जो शारीरिक गर्मी से बिजली बनाती है और इसमें मौजूद प्लास्टिक जैसा एक जेल बिजली आगे पहुंचाता है। मानव शरीर के स्तर तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहता है जो कभी-कभी पक्षों के वातावरण बहुत ज्यादा होता है और इस अंतर से बिजली बन सकती है।

इस पट्टी का पहला नमूना मानव शरीर पर चिपकने के बाद एक वोल्ट बिजली बनाता है जबकि आई फोन की बैटरी चार्ज करने के लिए 5 वोल्ट की आवश्यकता होती है। लेकिन 8 सेमी एक स्टीकर केवल 0.3 माईक्रोवाटस बिजली बनाता है जो बहुत कम है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस प्रणाली को अधिक बेहतर बनाया जा सकता है और भविष्य में स्मार्ट फोन को चार्ज करने के लिए सक्षम बनाया जा सकता है।