संविधान दिवस पर अंबेडकर की मूर्ति पर किया माल्यार्पण

Wreathed on Ambedkar's statue on Constitution Day
सूर्यकांत धस्माना ने अंबेडकर की मूर्ति पर किया माल्यार्पण।


देहरादून। Wreathed on Ambedkar’s statue on Constitution Day हमारे राष्ट्रीय नायकों डॉ. भीम राव अंबेडकर, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल व मौलाना अबुल कलाम आजाद जैसे महानायकों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मार्ग दर्शन में देश के संविधान का निर्माण किया गया।

जिसे आज के दिन हमने अंगीकार किया व 26 जनवरी 1950 को उसे लागू किया गया यह हमारे पुरखों का दिया अनमोल तोहफा है जिसको सुरक्षित रखना हर देशवासी का कर्तव्य है जिम्मेदारी है यह बात आज कांवली के शास्त्रीनगर स्थित अंबेडकर पार्क में डॉ. भीम राव अंबेडकर महासंघ की और से आयोजित संविधान देश की शान सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए एआईसीसी के सदस्य व प्रदेश कांग्रेस कमेटी उत्तराखंड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कही।

उन्होंने कहा कि देश के संविधान में हमारे महान नेताओं ने देश के सभी नागरिकों को हर क्षेत्र में बराबरी का अधिकार देते हुए उनके अधिकारों व कर्तव्यों को परिभाषित किया। धस्माना ने कहा कि हमारे संविधान में भारत की सामाजिक व धार्मिक विविधता को ध्यान में रख कर ऐसे प्रावाधान किये गए कि हर नागरिक अपने आपको व अन्य सभी नागरिकों को भारत का प्रथम दर्जे का नागरिक माने।

उन्होंने कहा कि आज देश में जो पार्टी केंद्र की सत्ता में बैठी है वो संविधान की मूल भावना अनेकता में एकता के सिद्धांत को नष्ट भ्रष्ट करना चाहते हैं और देश के संविधान को सबसे बड़ा खतरा उन्हीं से है इसलिए उनको सत्ताच्युक्त करना सबसे बड़ा काम है।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अंबेडकर महासंघ के संकरक्षक ओएनजीसी के अवकाश प्राप्त सीनियर मैनेजर व एससी एसटी कर्मचारी संघ के केन्द्री उपाध्यक्ष राजेन्द्र राज ने कहा कि ऐसे पावित्र अवसर पर जब हम संविधान दिवस,गणतंत्र दिवस, बाबा साहब का जन्म दिवस य्या निर्वाण दिवस मना रहे हों तो हमको औपचारिकता निभाने के बजाय संकल्प लेना चाहिए संविधान की रक्षा का भी और उसका पालन करने की भी।

इस अवसर पर समिति के पदाधिकारी अवधेश कथिरिया, सलीम अंसारी, संजय कटारिया, अनिता दास, सुनील कुमार,राम कुमार थपलियाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। धस्माना ने बाबा साहेब की मूर्ति पर मालार्पण किया व बुजुर्गों को गर्म कम्बल वितरित किये।

जरा इसे भी पढ़े


कोहिनूर आर्ट ज्वेलर्स ने गणतंत्र दिवस पर कोरोना वारिर्यस को किया सम्मानित
पांच दिवसीय मार्चुला एडवेंचर मीट का हुआ आगाज
राजधानी देहरादून में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस