सांस के बदबू से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका Sans ki badbu se chhutkara

Sans ki badbu se chhutkara

Sans ki badbu शरीर में पानी की कमी या डी-हाइड्रेशन का संकेत होता है

क्या आपको अक्सर सांस में बदबू (Breath odor) का सामना करना पड़ता है? तो इसके कई कारण हो सकते हैं और आपकी कुछ आहार भी हो सकते हैं। तो अगर आपको अकसर इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो परेशान न हो, सचमुच इसका बहुत आसान और बेहतरीन इलाज मौजूद है, अकसर लोग इस पर ध्यान तक नहीं देते।

जरा इसे भी पढ़ें : इन नुस्खों से चमकाए दांत और खुलकर करें बात Bright teeth

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार आमतौर पर सांस में बदबू शरीर में पानी की कमी या डी-हाइड्रेशन का संकेत होता है। एसोसिएशन के प्रवक्ता डॉ एडा एस कुपर के अनुसार इस गलतफहमी में न रहे कि रोजाना चार बार माउथ वाॅस का उपयोग करना सांस की बदबू का इलाज साबित हो सकता है। उनका का कहना था कि जब आपका मूहं ज्यादा रूखा या सूखा होता है तो इसमें थूक कम बनता है और जब लार कम हो जाता है तो भोजन के टूकड़े और बैक्टरीया ज्यादा वक्त तक मूहं के अंदर मौजूद रहने लगते हैं।

Sans ki badbu के लिए पानी पीना इसका सबसे आसान इलाज

उन्होंने बताया कि अगर इस समस्या का सामना होता है तो रोज ज्यादा मात्रा में पानी पीना इसका सबसे आसान इलाज साबित हो सकता है जबकि काॅफी, एल्कोहल, धूम्रपान या खास दवाओं की ओर से सावधान रहना चाहिए जो मूंह को रूखा करने का कारण बन सकते हैं। वैसे जैसा की जिक्र किया जा चुका है कि सांस में बू की कई कारण हो सकते हैं जो कि मूंह रूखा व खुश्क होने या सफाई न करने से हट कर हो सकती है।

जरा इसे भी पढ़ें : जानिए गुड़ और चने से सेहत में होने वाले गुणकारी फायदे Jaggery and Gram

डाॅ. एडा के अनुसार हमेशा रात को दांतो पर ब्रश जरूर करें क्योंकि वहां फंस जाने वाले टूकड़े और बैक्टीरिया नींद के दौरान बदबू पैदा कर सकते हैं। अगर सांस की बू से निजात नहीं मिल रहा तो फिर डाॅक्टर से सलाह करना चाहिए ताकि इसकी असली वजह सामने आ सके और फिर इसके मुताबिक इलाज संभव हो सके।

जरा इसे भी पढ़ें : छोटी इलायची के लाभ जानकर हो जायेगें हैरान Benefits of small cardamom