अगर आपके जोड़ों में है दर्द तो इस फल का करें सेवन होगा फायदा joint pain relief

joint pain relief
अगर आपके जोड़ों में है दर्द तो इस फल का करें सेवन होगा फायदा joint pain relief

अगर आपके जोड़ों में दर्द (Joint pain) होता है तो आप समझ जाइये कि आपके खून में यूरिक एसिड कि मात्रा बढ़ गई है। या यूरिक एसिड हाथ-पैरो के जोड़ो में क्रिस्टल के रूप में जमने लगी है इसी कारे को गठिया कि बिमारी कहते है। अगर आप गठिया के रोग को अनदेखा करते है तो उठना बैठना मुश्किल हो जाता है।

 

इसलिए इस मुश्किल समस्या से बचने के लिए आप कच्चे पपीते का जूस पीये तो गठिया के रोग में फायदा पहुचता है। नीचे दिए गए में इनमें से कोई भी लक्षण आपके शरीर में देखने को मिलता है तो आपको कभी भी गठिया कि दर्द कि समस्या हो सकती है। आप ऐसे में पपीते का जूस बनाकर पीये, इससे आपको गठिया के दर्द में आराम मिलेगा।

जरा इसे भी पढ़ें : जानिए सेहत के लिए पुदीने की चाय के गुणकारी फायदे Pudeene ki chaye

Joint pain के संकेत एवं लक्षण

गठिया का दर्द अलग-अलग जोड़ो में होता है जैसे जोड़ो में सूजन, जोड़ो कि कठोरता एवं जोड़ो के आसपास निरंतर दर्द रहना। मांसपेशियों में दर्द एवं बदन दर्द, हमेशा थकान का महसूस करना, हाथ का प्रयोग करने में असमर्थ होना, बुखार, पैरो में दर्द रहने के कारण चलने में तकलीफ होना, नींद न आना, शरीर में एस्ट्रोजन कि कमी के कारण अर्थराइटिस होने लगता है।

जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप अंगूर एवं किशमिश खाने के फायदे जानते हैं? Angoor aur kishmish khane ke fayde

ऐसी समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है। थइराइड के कारण यह बीमारी हो जाती है। इसमें चेहरा पर खून संबंधित बीमारी होने पर हड्यिों के जोड़ो में दर्द होने लगता है। आपके शरीर में कैल्शियम, आयरन कि कमी होने यह समस्या होती है। पोषण कि कमी के कारण कई बार आर्थराइटिस होती है जिसमें जोड़ो का दर्द में सूजन, गाठों में अकड़न आ जाती है।

कच्चे पपीते का जूस बनाने कि विधि

papaya juice

आप सबसे पहले 2,50 लीटर पानी लेकर उबाले उसके बाद एक कच्चा पपीता लेकर उसे अच्छी तरह से धोलें और पपीते के अन्दर के बीज को बाहर निकाले फिर पपीता को छोटे-छोटे काटकर पपीते के उबलते पानी में डालकर 10 मिनट तक उबालें।

जरा इसे भी पढ़ें : शरीफा खाएं मधुमेह (Diabetes) को दूर भगायें

फिर इस पानी को छान लें उसके बाद ठण्डा होने दें। फिर इस पानी को दिन भर मे कम से कम 10 से 15 गिलास पीयें। लेकिन अर्थराइटिस होने पर ज्यादा दर्द हो रहा है एवं पपीते के जूस से आराम नही मिल रहा है तो आप नजर अंदाज न करे डा0 से तुरन्त ही संपर्क करें।