पपीता खाये, लेकिन यह सावधानी जरूर बरते

Papaya benefits
Papaya benefits

पपीते को कच्चा और पका दोनों मामलों में प्रयोग किया जाता है, और यह दोनो ही मामलों में मानव स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ( Papaya benefits ) होता है। विटामिन ए, विटामिन सी और बेसूमार खनिजों से भरे इस फल की थोड़ी सी मात्रा ही मानव शरीर को आवश्यक विटामिन की मात्रा को पूरा कर सकती है।

सोडियम, कैलोरी और लस की कम मात्रा के कारण, इस फल के और भी कई फायदे हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है। ध्यान रहे कि निम्नलिखित नकारात्मक प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति पर नहीं होता, लेकिन अधिकांश इससे प्रभावित हो सकते हैं।

सिस्टम की समस्याएं

पपीता फायदे से भरपूर फल है जो कि कब्ज के शिकार लोगो के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है लेकिन इस फल का ज्यादा उपयोग सेहतमंद लोग के लिए बदहजमी और हैसे का शिकार बना सकता है। इसी तरह इस फल में लेटेक्स नामक एक हिस्सा होता है, जो जठरांत्र में जाकर दर्द काा कारण बन सकता है।

कुछ दवाओं के साथ हानिकारक

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, जो लोग खून करने वाली दवाओं का उपयोग करते हैं उन्हें पपीता खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे रक्तचाप और खरासों का खतरा बढ़ता है।

ब्लड शुगर में बहुत ज्यादा कमी की संभावना

पपीता ब्लड शुगर लेवल में कमी के लिए जाना जाता है बल्कि अचानक बहुत ज्यादा कम कर देता है जो कि मधुमेह के शिकार लोगों के लिए खतरनाक साबित होसकता है। मधुमेह के मरीज जो दावाई भी उपयोग कर रहे हों, इस फल को खाने से पहले अपने डाॅक्टर से परामर्श करें

एलर्जी का खतरा बढ़ाये

इस फल में मौजूद घटक पपैन किसी किस्म की विशिष्ट एलर्जी का कारण बन सकता हैं, कुछ लोगों को इसे खाने पर शारीरिक सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द, खुजली और खरास जैसी बीमारी से सामना करना पड़ सकता है।

श्वासन प्रणाली प्रभावित होने की संभावना

इस फल का ज्यादा उपयोग श्वासन प्रणाली के बीमारी जैसेः- अस्थमा, बलगम और खरखराहट वगैरा का सामना हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी हानिकारक हो सकता हैं

विशेषज्ञ गर्भवती महिलाओं को पपीते का उपयोग न करने का निर्देश देते हैं क्योंकि यह बच्चे के विकास को नुकसान पहुंचा सकता है।

जरा इसे भी पढ़ें :