जानिए हरी मिर्च के गुणकारी लाभ, जरूर पढ़े

Benefits of Green Chilli
Benefits of Green Chilli

आप बजार से तो हरी मिर्च खरीदते हैं, लेकिन क्या आपको इससे होने वाले लाभ के बारे में पता ( Benefits of Green Chilli ) है। यह हमारे शरीर के सौंदर्य एवं त्वचा से लेकर हमारे सेहत में रोग प्रतिरोधक तंत्र को हेल्दी रखता है।

हरी मिर्च रोजाना खाने से शरीर फिट रहता है। हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक प्राप्त होता है। हरी मिर्च खाने से खून भी साफ होता हैं, एवं नसों में इसका फ्लो तेजी से होता है, इससे आपके त्वचा पर मुंहासे की परेशानियां नही होती है। हरी मिर्च में विटामिन ई एंव विटामिन सी मिलता है।

chilli

आपके शरीर पर छोटे-छोटे फुन्सियां होने पर हरी मिर्च को पीस कर लगाने से फुन्सियां खत्म हो जाती है। हरी मिर्च एंव शिमला मिर्च में काफी ज्यादा विटामिन सी एंव एंटीआॅक्सीडेंट मिलता है।

एंटीआॅक्सीडेंट आपके चेहरे एंव शरीर के लिए हरी मिर्च बहुत अच्छा माना जाता है। हरी मिर्च का सेवन करने से त्वचा पर जल्दी से झुर्रियां नही पड़ती है।

हरी मिर्च में विटामिन ई होता है, जो आपके चेहरे के लिए लाभदायंक होता है। हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल के गुण मिलते है जो आपके संक्रमण रोग को दूर करता है।

महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी होती है, अगर हरी मिर्च को हर रोज खाये तो आयरन की कमी पूरी हो जायेगी एंव एनीमियां की परेशानियां को भी देर कर देगी।

जरा इसे भी पढ़ें :