क्या आप अंगूर एवं किशमिश खाने के फायदे जानते हैं? Angoor aur kishmish khane ke fayde

Angoor aur kishmish khane ke fayde
क्या आप अंगूर एवं किशमिश खाने के फायदे जानते हैं? Angoor aur kishmish khane ke fayde

कई ऐसे लोग होते है, जो रास्ता में चलते समय अचानक उसको चक्कर आने लगते है। एवं मुहं में छाले पड़ जाते है, तो इसके लिए मुनक्का, एवं अंगुर से फायदा ले सकते है।

अंगुर एक रसो से भरा फल है। अंगुर सेहत के लिय फायदामंद एवं उत्तम माना जाता है। अंगुर खाना से हमारे शरीर में कैलोरी से मिलने वाली शक्ति को बढ़ता है, जो शरीर की कमजोरी को कम करता है। एवं अंगुर को सुखा दिया जाता है जिसे हमे किशमिश एवं मुनक्का के नामो से जानते है।
जरा इसे भी पढ़ें :  शरीफा खाएं मधुमेह (Diabetes) को दूर भगायें

चक्कर एवं बेहोश होने कि तकलिफ दूर होती है

1. हर बार चक्कर आने या बेहोश होने से आप को 3 या 2 आवला, 5-6 से ग्राम काजु को 250 ग्राम पानी में उबलने के बाद पानी 100 या 150 ग्राम बच तो काजू एवं आवला दोनो को अच्छे से पिसकर छाने फिर इसमे थोड़ा सा सोठ एवं मिश्री चुण मिला ले। एवं सुबह व शाम को इस्तेमाल करे। जिससे हर बार चक्कर एवं बेहोश होने कि तकलिफ दूर होती है।

जरा इसे भी पढ़ें :  राजस्थान में पहली बार विदेशी नागरिक का हुआ बोन मेरो ट्रांसप्लांट Bone mero transplant

2. मुंह की बिमारियों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। इसके लिए जामून के 5 से 10 पत्तें पिस लें, जिसमें 5 से 10 काजू डाले। पानी को खूब अच्छी तरह से उबाले जब तक पानी आधा से कम ना हो जायें, फिर इस पानी से कुल्ला करे, जिससे मुंह के अन्दर के छाले भी खत्म हो जाते है।

जरा इसे भी पढ़ें :  चीनी से बने पीने वाले पदार्थेां से बढ़ सकता है दिल के दौरे (Heart attack) का खतरा
3. शरीर में ताकत लाने के लिए भी मुनक्का बहुत लाभकारी है। इसमें 25 ग्राम मुनक्का में जरा से मिश्री मिला ले फिर इसमें थोड़ा खस एवं अनार की छाल डाल दे। अब इनको पानी मे उबाले। बचे हुए एक चौथाई पानी को छान कर रख लें। इसको काढ़ें की तरह सुबह व शाम लेने से शरीर में ताकत एवं ताजगी महसूस होगी।