अब आपके पसीने से ही पता चलेगा कि शुगर है या नहीं

Is sugar or not
Is sugar or not

अब आपको अपने ही पसीने से पता चलेगा कि शुगर है या नहीं ( Is sugar or not )। शुगर एक आम बात हो गई है। भारत में इसकी तदाद बड़ती ही जा रही है। इस रोग का पाता लगाने के लिए खून की जांच की जाती है। अब शायद अब आपको ऐसा करने की जरूरत नही पड़ेगी।

दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया हैं कि एक ऐसा सेंसर बना लिया हैं जिसकी मदद से अब आपके पसीने से ही शुगर का पता किया जा सकता है। वैज्ञानिक के एक समूह ने शुगर के चेकअप के लिए 3 तरह के सेंसर बनाये है।

यह अलग-अलग सेंसर हैं इसमें शुगर लेवल का पाता किया जाता है। शुगर का पाता लगाने के लिए खून की जांच से पाता किया जाता था। लेकिन इस सेंसर में पसीने से शुगर लेवल का पाता किया जा सकता है।

इस सेंसर में 3 से 2 पसीने में ह्यूमिडिटी एंव एसिडिटी की जांच हो सकेंगे। इस सेंसर में शरीर के हिस्से पर लगाया जाता हैं जहां पर छिद्र वाली परत होती है। जो आपके पसीने को सोखती है।

सेंसर को जानकारी मिलती हैं उसे पोर्टेबल कंप्यूटर पर दिखने लगेगा। वैज्ञानिकों के मुताबिक पसीने की जांच कि गई हैं जिसमें शुगर है या नही।

वैज्ञानिकों की चुनौती खत्म नही हुआ है क्योंकि खून में अधिक डायबिटीज होता हैं और पसीने में बहुत कम होता है। तो ऐसे में डायबिटीज का पता लगाना आसान नही होगा।

जरा यह भी पढ़े