दस माह बाद खुली भारत-नेपाल सीमा

India-Nepal border opens after ten months
भारत-नेपाल सीमा रोड का गेट।

India-Nepal border opens after ten months

कोरोना के चलते सील की किया गया था बाॅर्डर

देहरादून। India-Nepal border opens after ten months कोरोना के कारण करीब दस माह से बंद भारत-नेपाल सीमा को नेपाल सरकार ने शुक्रवार से खोल दिया है। नेपाल सरकार ने अपनी सीमाएं खोल दी हैं। अब सभी 26 सीमाओं से भारतीय नागरिक नेपाल आ-जा सकेंगे। लेकिन तीसरे देश के नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

कोरोना संक्रमण की वजह से नेपाल सरकार ने सीमाओं पर पाबंदी लगाई थी। नेपाल मंत्री परिषद के फैसले की जानकारी देते हुए वहां के गृह मंत्रालय ने बताया है कि भारत से लगी सीमा के सभी रास्तों को दोनों देशों के बीच पूर्व की भांति आवाजाही के लिए खोल दिया गया है।

लेकिन कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए आवाजाही की अनुमति होगी। वहीं भारत के रास्ते तीसरे देश के नागरिकों के लिए अभी भी नेपाल में प्रवेश प्रतिबंधित रखा गया है।

हालांकि अभी नेपाल की ओर से भारत प्रशासन के पास नेपाल सरकार के इस फैसले की अधिकारिक जानकारी नहीं पहुंची है। कोरोना की वैश्विक माहामारी के बाद नेपाल सरकार ने गत वर्ष 23 मार्च से भारतीय सीमा से लगे सभी रास्तों को बंद कर सीमा सील कर दी थी। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच पिछले दस माह से आवागमन पूर्णरूप से बंद रहा।

जरा इसे भी पढ़े

ट्रैफिक पुलिस के दो दरोगा समेत सात कर्मी निलंबित
प्रॉपर्टी डीलर हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा, चार आरोपी गिरफ्तार
ट्रक खाई में गिरा, एक की मौत, दो लोग घायल