अगर आपको सिर दर्द की शिकायत है तो न करें चिंता, शरीर के इस हिस्से को तुरंत दबायें

headache

लंदन। यदि आप अपने सिर में दर्द की वजह से परेशान हैं तो शरीर में मौजूद इन हिस्सो को दबाने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

भौंहो के बीच और नाक से ऊपर
इस जगह को कुछ मिनट तक अपनी उंगलियों से दबाये। आप चाहें तो इस जगह को दर्द से छुटकारा मिलने तक दबा सकते हैं, और चाहें तो ब्रेक देकर इसे फिर से दबा सकते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आपको हर समय थकावट रहती है?

कनपट्टी पर
अपनी दोनों कनपट्टियों पर अपने उंगलियों की मदद से दबाएँ और यह प्रक्रिया दो से तीन मिनट तक जारी रखें। अगर सिर में दर्द मानसिक या शारीरिक तनाव के कारण हो तो इस जगह को दबाने से दर्द से बहुत जल्द राहत मिलती है। इस जगह को सहलाने से आप की आंखों में सूकुन आयेगा और साथ ही दिमाग भी बोझ से हल्का हो जायेगा।
headache
गर्दन और खोपड़ी के बीच
जहां गर्दन शुरू होती है और खोपड़ी खत्म होती है वहां पर दबाने से भी दर्द में कमी होगी। इस जगह को अपनी दोनों हाथों की उंगलियों की मदद से दबायें, इसकी वजह से न केवल आपका सिरदर्द ठीक होगा बल्कि गर्दन को भी आराम मिलेगा।
जरा इसे भी पढ़ें : ब्रेन स्ट्रोक आने से पहले इन संकेतो को न करें नजरअंदाज

माथे को सहलाना
एक और शानदार तरीका अपनी तर्जनी अंगुली और अंगूठे की मदद से अपने माथे की हल्की मालिश करना है। एक कनपटी पर उंगली और दूसरे पर अंगुठा रखे और धीरे धीरे उंगली और अंगूठे को मिलायें एवं माथे पर हल्के से चुटकी की तरह मालिश करें। कछ देर में आप स्वयं महसूस करेंगे कि सिरदर्द में कमी आ गई है।
जरा इसे भी पढ़ें : रात को तकिये के नीचे लहसुन रखकर सोये तो होगा यह बेहतरीन फायदा