सिर का दर्द बना सकता है ब्रेन ट्यूमर

Brain tumor can cause headache
Brain tumor can cause headache

क्या आप भी करते हैं अपने सर दर्द को नजरअंदाज तो हो जाएंये सवाधान नही तो ये लक्षण ब्रेन टयूमर जैसे रोग का संकेत देते है ( Brain tumor can cause headache )। इसे न तो सिर्फ दिमाग पर असर पड़ता है बल्कि ये आप के जान को खतरा पहुंचा सकता है।

हम आपके बता दे कि ब्रेन टयूमर जो मस्तिष्क में पायी जाने वाली कोशिकाओं का असामान्य एंव अनियंत्रित बढ़तोरी की वजह भी बन सकते है।

वैसे कई अनावश्यक कोशिकाओं खुद हो जाती हैं, लेकिन इनको खत्म न होने से अतिरिक्त कोशिकाओं के निर्माण को टयूमर कहते है। प्रथामिक ब्रेन टयूमर दिमाग के अन्दर से ही शुरू होता है एंव पूरे शरीर में फैल जाता है।

ये लक्षण किसी भी उम्र में हो सकता है। बे्रन टयूमर जेनेटिक के कारण महत्वपुर्ण योगदान निभाता है। इससे आपको सिर दर्द के साथ-साथ चलने या संतुनल में परेशानियां का लक्षण हैं इससे यादाश्त से जुड़ी हुई दिक्ते भी आ सकती है। हाथ पैरो का सुन्न या झुनझुनी होने लगती हैें|

इससे थकान एंव थकावट होने लगती है। मोबाइल फोन जैसे उपकरणों की विकरण विभिन्न तरह के कैंसर एंव बे्रन टयूमर को बढ़या देता है। यह एक व्यापक रूप से इस पर बहस का विषय बना है। हालांकि इन सभी तथ्य को अभी तक साबित नही किया गया है।

यह भी पढ़े