जानिए सिरदर्द होने की वजह

headache

सिरदर्द दुनिया की वे आम बीमारी है, जो लगभग दुनिया का हर व्यक्ति किसी न किसी तरह प्रभावित होता है, लेकिन यह खतरनाक बीमारियों में शुमार नहीं होता। कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें बहुत ही खतरनाक सिर दर्द होता है, जो कभी कभी एक से अधिक दिन भी चलता है, और इससे प्रभावित मनुष्य का जनजीवन काफीे प्रभावित होता हैं, लेकिन सवाल यह है कि सर में दर्द क्यों होता है ?

विशेषज्ञों के अनुसार सिरदर्द होने के 100 से अधिक कारण हैं, और जहां हर किसी के दर्द प्रकृतिक होती है, वहीं उनके दर्द का कारण भी अलग होता है। विशेषज्ञों के अनुसार दुनिया में अधिकांश लोगों को सिर दर्द एक ही कारण होता है, और वह है परेशानी, लेकिन इस परेशानी भी विभिन्न कारणों होते हैं। विशेषज्ञों की ओर से कुछ ऐसे कारण भी बताए गए हैं, जो दुनिया भर के लोगों में सिर दर्द के लिए आम कारण हैं।

परेशानीः- परेशानी के कारण सिर दर्द होना एक आम बात है, और लगभग दुनिया के 30 प्रतिशत लोगों को विभिन्न परेशानियों के कारण ही सिर दर्द होता है। विशेषज्ञों के अनुसार परेशानियां कई तरह की होती हैं, लेकिन लगभग सभी परेशानियां धीरे धीरे सिर दर्द की शक्ल अख्तियार कर लेती हैं, और सिरदर्द होने लगता है।

नींद की कमीः- अधिकांश लोग किसी वजह से देर से सोते हैं, और सूबह जल्दी उठ जाते हैं, जिससे नींद पूरी नही होती और थकान पैदा करती है, जिससे फिर यह सिर दर्द का कारण बन जाता है।
दबाव:- परेशानी और दबाव का आपस में गहरा संबंध है, लेकिन यह दो अलग-अलग रूपों में होते हैं, जो इंसान को अनेक बीमारियों सहित सिर दर्द में तबदील कर देता हैं।

लवण की कमी (डी हायडरेशन):- लवण की कमी व्यक्ति को न केवल कमजोर और दूसरों के रहमोकरम पर चलने वाला बना देता है, बल्कि सिरदर्द का कारण भी बनती है।
अस्वस्थ व्यवहार:- अस्वस्थ व्यवहार को दर्शाता है। जनजीवन में अपनी सही चीजों को महत्व न देना है, लापरवाही के वजह से जहां अनेक बीमारियां या समस्याएं पैदा होते हैं, वहीं सिर दर्द भी हो जाता है।
अन्य कारण:- इसके अलावा थकान, कम रोशनी में कार्य करना, बहुत तेज रोशनी में व्यस्त रहना, दबाव में काम करते रहने सहित अन्य कई कारणों भी हो सकती हैं।
कुछ लोगों का सिरदर्द पुरानी भी होता है, जो उन्हें अपने आनुवंशिक विरासत में मिला होता है, ऐसा दर्द किसी को दैनिक आधार पर जब किसी को सप्ताह या महीने में एक से 2 बार होता है।