गूगल के माध्यम से कमाएँ हजारों डॉलर

आज हम आप को बतायेंग कि गूगल के माध्यम से आप डाॅलर कैसे कमा सकते हैं? हमारी कोशिश रहेगी कि हम आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में उपयोगी जानकारी बेहतर तरीके प्रदान कर सकूँ।
गूगल ऐडसेंस क्या है और कैसे काम करता है?
दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल विज्ञापन प्रसारित करने का कार्यक्रम गूगल ऐडसेंस कहलाता है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अनिवार्य है कि आपकी अपनी कोई निजी वेबसाइट हो, जिस पर विज्ञापन प्रसारित करने की जिम्मेदारी आप गूगल को सौंप देते हैं। गूगल विज्ञापन देने वालों से साईट पर विज्ञापन दिखाने के पैसे नहीं लेता, बल्कि जब कोई इस विज्ञापन क्लिक करता है, तब उनके प्रति क्लिक के हिसाब से राशि प्राप्त की जाती है और प्राप्त होने वाली आय इस वेबसाइट और गूगल के बीच विभाजित होती है।
अगर आप इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट/ब्लॉग विज्ञापन के माध्यम से आय प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो सबसे प्रभावी और आसान तरीका यह है कि आप गूगल ऐडसेंस सेवा प्राप्त कर लें। इस तरह आप पर दायित्व काफी कम हो जाती है, यानी विज्ञापन तैयारी/वसूली, कंपनीज से संपर्क, राशि की वसूली, विज्ञापन के लिए माथ पची मामले आदि।
google adsens
यह किन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है?
गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम में वैसे तो हर कोई शामिल हो सकता है लेकिन इस प्रोग्राम में सफलता केवल उन्हीं लोगों को मिलती है जो इंटरनेट पर लोगों के लिए उपयोगी गतिविधियों और दिलचस्प सामग्री प्रदान करते हैं, क्योंकि इसमें सफलता स्ट्रिंग निर्भर इस बात पर है कि अपकी वेबसाइट या ब्लॉग कितने लोग विजिट करते हैं। और लोग ऐसी ही वेबसाइटों और ब्लॉगों पर बार-बार आते हैं जिनमें रोचक और नवीनतम सामग्री हर समय मौजूद रहता है। इसलिए जो भी शिक्षित व्यक्ति यह समझता है कि वह अपने खाली समय में अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के माध्यम से लोगों को कुछ अच्छा कर सकता है, तो उन्हें इस सेवा में जरूर शामिल होना चाहिए, जो उचित मासिक आय भी होती है।
इस समय भारत में लाखों लोग को इस प्रोग्राम से जुड़े हैं, जिनमें कंप्यूटर विज्ञान/आईटी से जुड़े लोग, रचनाकार, शिक्षक, लेखक, ब्लॉगर, पत्रकार, गृहिणियां, छात्र-छात्राएं, डॉक्टर, अंशकालिक नौकरी पेशा लोग और अन्य शामिल हैं। अब सवाल यह है कि इससे कितनी आय हो सकती है, तो यह अपनी क्षमताओं पर निर्भर है। भारत में कई लोग मासिक दस/बीस हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक कमा रहे हैं। गूगल कंपनी के अनुसार उसने वर्ष 2014 में दस अरब डालर ऐडसेंस प्रोग्राम में शरीक लोगों में बांटे।
जरा इसे भी पढ़ें : फेसबुक आपके हर रहस्य के बारे में जानता है

सामग्री किस भाषा में होना चाहिए?
गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम में शामिल होने के लिए अनिवार्य है कि आप साइट/ब्लॉग प्राथमिक सामग्री अंग्रेजी भाषा में हो, जबकि गूगल ऐडसेंस कुछ अन्य भाषाओं को भी समर्थन करता है। आप इसे हिन्दी भाषा के लिए भी यूज कर सकते हैं।
बिना मेहनत आय?
आप मीडिया में इस तरह के विज्ञापन देखने होंगे जिसमें यह दावा किया जाता है कि बिना किसी मेहनत के हर महीने बड़ी आसानी से लाखों रुपये कमाए। यह सब झूठ है और इसका वास्तविकता से कोई संबंध नहीं है। गूगल ऐडसेंस अच्छा और स्थायी आय के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। यह बात सही है कि उपयुक्त मासिक आय प्राप्त होती है, लेकिन यह भी संभव है कि आप उतनी ही मेहनत आईटी से जुड़े किसी और क्षेत्र में तो शायद इससे अधिक आय प्राप्त हो।
जरा इसे भी पढ़ें : गूगल फोटोज में नया बदलाव इस अप्लीकेशन के सूरक्षित कर सकते हैं डाटा

अधिक आय कैसे प्राप्त हो?
पहली बात जो समझना है वह यह कि गूगल आपको डॉलर नहीं देते, बल्कि आप गूगल को डॉलर कमा कर देने हैं, जो गूगल अपना भाग उठाकर शेष राशि आपको भेज देता है। इसलिए अधिक आय के लिए अनिवार्य है कि आप वेब/ब्लॉग साइट सामग्री उपयोगी, यानी अच्छा और रूचीदार हो। पढ़ने वाली सामग्री किसी के अपमान का कारण न हो, अश्लील न हो, अधिकार संपदा (कॉपीराइट) का उल्लंघन न हो, यानी आपका अपना हो, अपराध की प्रेरणा देने वाला सामग्री न हो, आदि।
वेबसाइट/ब्लॉग सुंदर और अकर्षक लगे, और डिजाइन ऐसा होना चाहिए जिससे पाठक बड़ी आसानी से उपयोग कर सकें। ऐसे सामग्री का चयन करे जिसमें इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बहुमत पढ़ने/सुनने/देखने में रुचि रखते हैं, जबकि हर रोज इसमें कुछ नया जरूर शामिल हो।
जरा इसे भी पढ़ें : यूजर्स का डेटा बेचने वाली ऐप और वेबसाइटें

मुझे किन कौशल की आवश्यकता होगी?
गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम के बाद मुख्य रूप से वेब साइट से जुड़ा हुआ है, इसलिए आप वेबसाइट वाक्य कलात्मक मामलों में विशेषज्ञता होनी चाहिए।  दूसरा यह कि वेबसाइट की सफलता/असफलता का मूल निर्भर इसकी सामग्री पर होता है। अपनी वेबसाइट पर जितना अच्छा और मानक सामग्री होगा, अपकी आय के उतने ही अधिक उज्ज्वल होंगे। इसलिए आपकी सामग्री तैयार (कांटेंट राइटिंग) में विशेषज्ञता होनी चाहिए। अगर आप इन दोनों बातों पर कौशल नहीं रखते तो आप बुनियादी निवेश होना चाहिए, ताकि सामग्री तैयारी और कलात्मक कार्य को पेशेवरों की सेवाओं का मुआवजा प्राप्त किया जा सके।

नए रास्ते खोजे
आज गूगल ऐडसेंस से कई लोग और कंपनीज जुड़े हैं इसलिए अधिक विकास दर हासिल करने के लिए आप नए रास्ते खोजने होंगे। यदि आपके मन में कॉपी पेस्ट वाला आइडिया है तो कृपया इस दिशा में अपना समय बर्बाद मत करे, क्योंकि हो सकता है कि आप कुछ देर गूगल को मूर्ख बनाने में सफल हो जाएं लेकिन पाठकों/दर्शकों को मूर्ख मत समझे, वह केवल एक ही मामले में आपकी ओर आकर्षित होंगे जब आपका काम अच्छा होगा। अगर आप गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले नए आईडयाज खोजे, जिनसे लोगों का ध्यान आकर्षित किया जा सके।
जरा इसे भी पढ़ें : सावधान: आपकी सारी जानकारी गुगल कर रहा सेव ऐसे करे डिलीट

यदि आप किसी वेबसाइट को अपना प्रतिद्वंद्वी मानते हैं, तो सोचिए कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में अपनी सेवा कैसे सुधारे, अद्वितीय और अलग अंदाज में पेश करेंगे? इस बात पर विचार करें कि आपकी साइट पर कैसे सामग्री होगा जिसमें लोगों की रुचि हो। ऐसी कौन सी सूचना या सामग्री आप प्रदान कर सकते हैं जो पहले से इंटरनेट पर मौजूद न हो, मगर उसकी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की जरूरत भी हो?
आप किस तरह बड़ी संख्या में लोगों को अपनी वेबसाइट पर अधिक समय के लिए व्यस्त रख सकते हैं? आप लोगों को  कैसे आकर्षित करेंगे यानी सस्ती वेब ट्रेफिक कैसे प्राप्त होगा?
गूगल ऐडसेंस में शामिल कैसे की जाए?

सबसे पहले आप गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम और नीति अच्छी तरह अध्ययन करना चाहिए। आप अपने विषय के अनुसार एक वेबसाइट/ब्लॉग साइट तैयार करनी है, जिसमें हर सप्ताह कुछ बेहतर और मानक सामग्री शामिल हो। इसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाना होगा ताकि वेबसाइट ट्रेफिक बढे़े, जिसके लिए आप सोशल मीडिया और अपने मित्रों को ईमेल कर सकते हैं। लगभग 90 से 120 दिन के बाद जब आप साइट पर उचित ट्रेफिक हो, तब आप गूगल ऐडसेंस एकाउंट के लिए आवेदन करना चाहिए। आमतौर पर गैर मानक सामग्री और अनुचित ट्रेफिक की वजह से गूगल ऐडसेंस एकाउंट याचिका खारिज कर दी जाती है।

राशि कब और कैसे मिलती है?
हर महीने के अंत में आप की आय सौ डॉलर से अधिक हो तो गूगल इस राशि अगले महीने के अंत में भेजता है। जैसे माह जनवरी भुगतान 24 से 25 फरवरी को प्राप्त होगी। गूगल भारत के अंदर वेस्टर्न यूनियन के जरिये राशि स्थानांतरित करता है। वेस्टर्न यूनियन राशि अपने बैंक खाते में स्थानांतरित करवा सकते हैं या उनके कार्यालय जाकर खुद प्राप्त कर सकते हैं।

ऐडसेंस के बारे में अधिक जानकारी
गूगल टीम से साइट और सामग्री में सुधार करने के लिए आप हर सप्ताह प्रस्ताव भेजे जाते हैं जिन पर अमल करके आप अपनी यातायात और राजस्व बेहतर कर सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब गूगल ऐडसेंस टीम ने पर्याप्त वीडियो अपलोड कर रखी हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगी, जिनसे खाली समय में लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात
अगर आप अधिक और स्थिर आय चाहते हैं तो ऐसी वेबसाइट तैयार करे जो अमरीका, ब्रिटेन के पाठकों की जरूरतों को पूरी करती हो क्योंकि आपकी साइट पर भारत वेब उपयोगकर्ता क्लिक करते हैं तो क्लिक की कीमत कम होगी लेकिन अमरीका, ब्रिटेन वेब ट्रेफिक क्लिक की कीमत बहुत ज्यादा होती है। एक अनुमान के अनुसार यदि आप साइट पर दैनिक तीन सौ लोगों भारती आते हैं अनुमानित .5 डॉलर प्रतिदिन आय होगी, लेकिन अगर अमेरिका के तीन सौ लोगों विजिट करते हैं, तो आप की आय 12 डॉलर दैनिक अनुमान है।