नदियों को स्वस्थ व साफ रखेंगे यह हाईटेक रोबोट

Water cleaning robot
नदियों को स्वस्थ रखेंगे यह हाईटेक रोबोट Water cleaning robot

Water cleaning robot कई कारणों से आज हमारे देश की सभी नदियां मैली हो गई है। इतने प्रदूषण के चलते यह नदियां अब बीमार होने लगी हैं। इन नदियों के स्वास्थ्य को ठीक बनाने के लिए और इन नदियों को बचाने के लिए हमारे देश के तकनीकी विशेषज्ञों ने एक पहल की है।

गंगा, यमुना सहित देश की विभिन्न नदियों में प्रदूषण के स्तर की सतत निगरानी अब हाईटेक रोबोट के जरिए संभव हो पाएगी। इस कार्य में ऐसे रोबोट का प्रयोग किया जाएगा, जो नदी के अंदर रहकर एक बार में 10 किलोमीटर तक की सीमा के विभिन्न नमूने एकत्रित करेंगे और सेटेलाइट के माध्यम से निगरानी केंद्र को भेजेंगे।

Water cleaning robot

भारतीय औद्योगिकी संस्थान कानपुर ऐसे अत्याधुनिक रोबोट बनाने में जुट गया है। यह जिम्मा उसे केंद्र सरकार ने सौंप दिया है। इसमें संस्थान के अर्थ साइंस ,मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और एयरोस्पेस विभाग मिलकर काम करेंगे। USA के वैज्ञानिकों का इसमें सहयोग रहेगा।

बत्तख जैसे दिखेंगे ये रोबोट





विशेषज्ञ की माने तो रोबोट का डिजाइन बत्तख की तरह देखा जाएगा। इसका 80 फीसद से अधिक हिस्सा पानी में डूबा रहेगा। रोबोट पूरी तरह ऑटोमेटिक होंगे और सौर ऊर्जा से चलेंगे|  यह रोबोट ना केवल नदी के पानी से विभिन्न नमूनों को इकट्ठा करेंगे, बल्कि उसी समय इन नमूनों के आधार पर डाटा तैयार करके पूरी रिपोर्ट सेटेलाइट के माध्यम से निगरानी केंद्र को भेज देंगे। रोबोट में प्रयोग होने वाले सभी मोडर्न गैजेट्स और सेंसर वाटर प्रूफ होंगे।

प्रत्येक प्रदूषण की करेंगे जांच





ये रोबोट पानी के अंदर सभी तरह के प्रदूषण की रिपोर्ट जारी करने में सक्षम होंगे| इसमें हैवी मेटल यानी भारी धातु क्रोमियम, आरसेनिक आदि शामिल है। इसके अलावा PH वैल्यू ,रंग, बीओडी लेवल, डिसाल्वड  ऑक्सीजन , वाटर वेलोसिटी का भी पता चल पाएगा। निगरानी केंद्र द्वारा इन आंकड़ों की रिपोर्ट ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी ,जिसके लिए एक पोर्टल भी बनाया जाना है। इस प्रकार हमारे देश की धरोहर कहलाने वाली नदियां स्वस्थ और सुरक्षित रह पाएंगी।

जरा इसे भी पढ़ें :