इन एप्स से मोबाइल में बड़े आसानी से करें वीडियो एडिटिंग

Video Editing
इन एप्स से मोबाइल में बड़े आसानी से करें Video Editing
हिना आज़मी

वीडियो में काट-छांट और स्पेशल इफेक्ट्स देना Video Editing कहलाता है। यह वीडियो को बहुत अट्रैक्टिव बना देता है। आप भी वीडियो एडिट कर सकते हैं और वह भी मोबाइल से। वीडियो एडिटिंग की बात आती है तो हमारे दिमाग में पीसी या लैपटॉप का ख्याल आता है, लेकिन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई ऐसी एप्स भी मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन पर ही वीडियो को एडिट कर सकते हैं।  आज हम ऐसे कुछ एप्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

मूवी मेकर फिल्म मेकर ( Movie maker filmmaker )

यह कुछ सबसे लोकप्रिय वीडियो एडिटिंग एप्स में से एक है। इस में वीडियो को ट्रिम या क्रोप करने से लेकर इसमें कई इफेक्ट्स डालने की भी सुविधा मौजूद है।

पावर डायरेक्टर वीडियो एडिटर ( Powerdirector video editor )

इस ऐप में आपको ऐसे कई फीचर्स मिलेंगे जिनकी मदद से आप अपने वीडियो को एडिट करके और भी शानदार बना सकते हैं। वीडियो में म्यूजिक चेंज करने से लेकर ऑडियो की स्ट्रेंथ तक आप आसानी से बढ़ा सकते हैं और इंजॉय कर सकते हैं।

एडोब प्रीमियर क्लिप ( Adobe premiere clip )

इस ऐप में आपको “अडोबी” के वही फीचर्स मिलेंगे, जो PC वर्जन में मिला करते थे और मिलते भी हैं। इस ऐप में मोशन एडिटिंग, टेक्स्ट एडिटिंग के साथ-साथ कई इफेक्ट्स फीचर्स भी दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप अपने वीडियो को प्रोफेशनल तरीके से एडिट कर सकते हैं।

किनेमास्टर प्रो वीडियो एडिटर ( Kinemaster Pro Video Editor )

इस ऐप में मल्टी ट्रैक ऑडियो से लेकर 3D इफेक्ट्स जैसे कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। इसका यूजर्स इंटरफ़ेस भी बहुत आसान है यानी इसे कोई भी आराम से ऑपरेट कर सकता है।




अब तो फोन भी इतने हाई-फाई हो गए हैं कि कंप्यूटर के बिना ही काम चलाया जा सकता है, तो आप एडिट करने के लिए इन एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनकी क्वालिटी भी अच्छी होती है।

जरा इसे भी पढ़ें :