जल्द ही रोबोट से सम्बंधित रोचक चीजें सामने आयेंगी

Robot
जल्द ही Robot से सम्बंधित रोचक चीजें सामने आयेंगी
हिना आज़मी

दोस्तों, कम्प्यूटर और तकनीक ने असमान को भी छू लिया है। आज साइंस इतनी आगे निकल गयी है कि हर क्षेत्र में बदलाव हो रहा है। Robot इसी बदलाव की ही दें है। रोबोट अब हर काम कर लेता है। इन्सान को सारी सुविधाएँ मिल गयी है, यह बड़ी उपलब्धि है।

पिछले वर्ष अक्टूबर 2017 में हांगकांग की कंपनी हनसन रोबोटिक्स मानवीय स्वरूप का पहला रोबोट सोफिया तैयार कर चुकी है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित सोफिया से प्रभावित सऊदी अरब उस रोबोट को अपनी नागरिकता दे चुका है।

Robot

यह शुरुआत इस वर्ष में विस्तार लेगी। आम जनजीवन में इन रोबोट की भूमिका बढ़ेगी , क्योकि यह सुविधाएँ देंगे। Google  ने कुछ महीनों पहले एक पर्सनालिटी रोबोट पेटेंट पाने की घोषणा की है, जो नागरिकों को अपने व्यक्तित्व के अनुसार रोबोट हासिल करवाने में मदद करेगा।

भारत में रोबोट





देश में रोबोट पर युवा वैज्ञानिक और इंजीनियर तेजी से काम कर रहे हैं। ऐसे में यहां भी जल्द ही रोचक चीजें सामने आ सकती है। Bank of Baroda ने बेंगलुरु में अपने कार्यालय पर इसी तरह का एक रोबोट उपलब्ध करवाया है, जो ग्राहकों का स्वागत करता है और इन्हें बुनियादी बैंकिंग कार्य में मदद करता है। लेकिन इतनी सुविधाएँ पाने के लिए कहीं मनुष्य की जगह रोबोट न ले ले और बेरोजगारी की समस्या और न बढ़ जाये।

जरा इसे भी पढ़ें :