मकड़े शिकारियों को धोख देने के लिए इस तरह बनाती हैं नकली पुतला

Spiders make fake mannequins
Spiders make fake mannequins
Loading...

मकड़ों का एक प्रकार है जो शिकारियों को धोखा देने के लिए अपने खदोखाल से मिलता जुलता नकली पुतले बनाती ( Spiders make fake mannequins ) है। शायद मकड़ा पहला जानवर है कि अपने खदोखाल जैसा पुतला तैयार करता है। हाल ही में पशु बीहेवियर नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

वैज्ञानिकों के अनुसार मकड़ों की इस प्रक्रिया से ये बात समझ आती है कि मकड़े क्यों अपने जाल में विचित्र आकार की वस्तुओं रखे होते हैं। कई जानवर शिकारियों से बचने की कई तकनीक अपनाते हैं लेकिन किसी जानवर का अपने खदोखाल जितना और इससे मिलता जुलता पुतला नहीं है।


हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि हर मकड़ा अपने जाल को एक ही तरीके से नहीं सजाता। ’हमारा मानना ​​है कि वह अपने जाल की सजावट विभिन्न तरीकों से करता है और यह विभिन्न मकड़ों में भिन्न होता है।’ उनका कहना है कि ज्यादातर मकड़े अपना जाल रेशमी धागे से बनते हैं।

ऐसा करने के कई कारण हो सकते हैं। एक तो यह कि इससे जाल मजबूत बनता है। दूसरा यह कि अगर गलती से कोई बड़ा जानवर जाल में आ जाए तो जाल टूटे नहीं और तीसरा यह कि आप चारों ओर देख सके और शिकारी को आते देख सकते हैं। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि अन्य प्रकार के मकड़े रेशमी धागे से बनी सजावट उपयोग नहीं करते तो जिससे वे शिकारी को धोखा दे सकें।

जरा इसे भी पढ़ें
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.