क्या आपके हाथ और पैर अक्सर ठंडे रहते हैं?

Hath Pair thande hona
Hath Pair thande hona

मौसम बदलने के साथ ठंड भी बढ़ने लगती है और हो सकता है कि आपको इस सर्द मौसम में हाथ पैर बहुत ठंडे ( Hath Pair thande hona ) और सुन होने की शिकायत हो, तो यह एक गंभीर बीमारी की निशानी हो सकती है। यह बात ब्रिटेन में होने वाली एक स्वास्थ्य रिसर्च में सामने आई है।

वाइटिली क्लीनिक की रिसर्च के अनुसार हाथों और पैरो का हर वक्त ठंडा रहना, शरीर में रक्त प्रवाह की खराब सेहत की तरफ इशारा कर रहा होता है। रिसर्च के अनुसार शरीर में नशे ब्लाॅक या सिकुड़ने के परीणाम में रक्त संचारण पर असर पड़ता है।

रिसर्च में बताया गया है कि अक्सर ऐसी साधारण बाते जैसे धुम्रपान हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह के कारण होता है। हलांकि इसकी वजह से अक्सर हाथ और पैर ठंडे जबकि ज्यादा सुन होने लगते हैं और कुछ देर के लिए चलना मुश्किल हो जाता है।

शोधकर्ताओं का कहना था कि नशो की यह बीमारी ईलाज न होने की सूरत में गंभीर होता चला जाता है, एवं हाथों और पैरो तक इतना नहीं पहुंचता जो इन अंगों की कोशिकाओं को जीवित रख सके।

उन्होंने सलाह दी कि पूरे कपड़े पहनने के बावजूद यह तकलीफ महसूस हो और लगातार बढ़ता जाये तो तुरंत डाॅक्टर से सम्पर्क करके जांच करानी चाहिए ताकि सही बीमारी की पहचान हो सके और उसका ईलाज हो सके।

जरा यह भी पढ़े
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.