स्वस्थ रहना है तो सुबह ऐसे पीयें हल्दी और शहद वाला पानी

Turmeric and honey water
Turmeric and honey water

अधिकतर लोग स्वस्थ एंव हेल्दी रहने के लिए सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू एंव शहद मिलाकर पीते ( Turmeric and honey water ) है। इसे लेने से वजन कम होता है एंव इसके नियमित सेवन से शरीर से जुड़ी कई परेशानियां से हमेशा के लिए छुटकार मिल सकती है|

जैसे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते है, पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है एंव त्वचा में चमक आती है। दूध पीने से लाभ होता हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अगर इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी भी मिला दी जाए तो इसके गुण एंव भी बढ़ जाते हैं।

सामग्री

कटा हुआ आधा नींबू
1/4 टी स्पून हल्दी
एक गिलास गर्म पानी
थोड़ी सी शहद ले।

हल्दी वाला पानी बनाने की विधि

एक गिलास में आधा नींबू निचोड़ कर उसमें हल्दी एंव गर्म पानी मिलाकर अच्छे से मिला लें। फिर उसमें थोड़ सा शहद मिलायें। हल्दी कुछ समय बाद नीचे बैठ जाती है, इसलिए पीने से पहले इसे पहले अच्छे से हिलाकर पीयें।

हल्दी वाले पानी से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ एंटी-कैंसर तत्व से भरपूर करक्यूमिन नामक केमिकल की प्राप्त होता है जिससे एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ती है।

लीवर के लिए हल्दी का पानी टॉक्सिक चीजों से आपके लीवर की रक्षा करता है एंव खराब लीवर सेल्स को दोबारा ठीक करने में हेल्प करता है। इसके अलावा यह पित्त के काम को ठीक करने में सहायता करता है, जिससे आपके लीवर की रक्षा होती है।

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखें

शोधों से यह बात साबित हुई है कि नियमित रूप से हल्दी का प्रयोग करने से पित्त ज्यादा बनता है, जिससे आपका आहार आसानी से हजम हो जाता है एंव आहार के अच्छे से हजम होने से आप पेट सम्बंधी रोगों से बचे रहते हैं। आप भी अपने पाचन को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आज से ही क्रिया अपनाये। हल्दी वाले पानी को शामिल करें।

दिल को दुरुस्त रखने में काम करता हैं

हल्दी वाला दूध दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। इसे पीने से खून जमता नहीं है एंव साथ ही यह खून साफ करने में भी हेल्प करता है। इसके अलावा इससे खून की धमनियों में जमाव भी हट जाता है। हल्दी वाला पानी भी दिल को दुरूस्त रखने के लिए ऐसे ही क्रिया करता है।

सूजन को कम करें  

हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल होने के कारण यह दवा के रूप में काम करता है एंव यह शरीर की सूजन कम करने में मदद कराता है। शरीर में चाहे कितनी भी सूजन क्यों न हो, हल्दी वाला पानी पीने से कम हो जाती है।

इसके अलावा करक्यूमिन के कारण यह जोड़ों के दर्द होने वाले सूजन को दूर करने में दवाइयों से भी अधिक अच्छी तरह से काम करता है।

उम्र के असर को करें बेअसर करने में मदद

गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर एंव शहद मिलाकर पीने से यह शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा इसे नियमित रूप से पीने से फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायता मिलती है जिससे आपके शरीर पर उम्र का असर कम एंव आहिस्ता-आहिस्ता पड़ता है।

नोट: इस विषय में अपने डाॅक्टर से भी सलाह ले।

जरा यह भी पढ़े
Loading...
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.