सर्दियों का मौसम बच्चो के लिए खतरनाक

Winter season dangerous for children
Winter season dangerous for children

बच्चों की त्वचा बहुत ही मुलायम होती है। सर्दी के दिनो में बच्चों की कोमल त्वचा को रूखापन से बचाने के लिए आवश्यक रूप से कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

सर्दी के मौसम में बड़े लोगो के सेहत पर इतना ज्यादा असर पड़ता है कि ये आए दिन किस न किसी बीमारियों से परेशान रहते है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बच्चों की मुलायम त्वचा पर कितना बुरा असर पड़ता होगा।

सर्दी के मौसम में बच्चों की त्वचा की देखभाल करने के लिए कुछ सुझाव जो इस प्रकार है-

सर्दीयों में बच्चों को हल्के गर्म पानी से और बच्चों को सौम्य साबुन से नहलाएं ताकि बच्चों की कोमलता बनी रहे। अगर आप खारे पानी वाले क्षेत्र में रहते है तो आप अपने बच्चों को पानी से न नहलाए इसे बच्चों की त्वचा रूखी हो जायेगी।

इन दिनो बच्चों की त्वचा पर लाल दाने के धब्बे एंव खुजली जैसी परेशानियां हो सकती है। बच्चों को नहलाने के लिए सौम्य बेबी लोशन का प्रयोग करें।

सर्दी के ठण्ड मौसम में बच्चों को गर्म कपड़े और टोपी पहना का रखें। जैसे ही धूप निकले बच्चों के गर्म कपड़े को उतार दें नही तो ज्यादा देर तक गर्म कपड़े पहने रहने से बच्चों की त्वचा पर दाने निकल सकते है।

इन दिनो बच्चों की त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए हल्के गर्म पानी को पीलाएं और नहलायें जिससे बच्चें की त्वचा पर पोषित, नमी बनी रहे।

जरा यह भी पढ़े
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.