आॅफिस में हंसने के फायदे जानकर आप रह जायेंगे हैरान

Laughing in the office is beneficial
Laughing in the office is beneficial

Laughing in the office is beneficial क्या आप आॅफिस में होते हुये हंसते मुस्कुराते हैं? या अपना सारा दिन काम की टेंशन में गुजार देते हैं? काम के बोझ से भरे हुये एक कमरे में जहां हर व्यक्ति जरूरी काम में व्यस्त हो, वहां एक तेज अवाज में कहकहा लगाना आपको शर्मिंदगी से दो चार करा सकता है, क्योंकि कमरे में मौजूद सभी लोग आपको बहुत अजनबी के तौर पर देखेंगे, लेकिन ऐसा करना कुछ ज्यादा अजीब भी नहीं।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप आॅफिस में अपनी भरपूर क्षमताओं का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको हंसी मजाक करना और हंसना जरूरी है। हावर्ड बिजनेस स्कुल की तरफ से की जाने वाली एक रिसर्च में बताया गया कि आॅफिस में हंसना आॅफिस के साथियों के बीच संबंध को मजबूत करता है जबकि उनकी रचनात्मक क्षमताओं में भी बढ़तोरी करता है।

ज्यादा ध्यान से अपना काम कर सकते है

रिसर्च में कहा गया है कि काम के दौरान चुटकुले छोड़ना वहां मौजूद सभी लोगों को आरामदायक बनाता है जिसके बाद वह ज्यादा ध्यान से अपना काम कर सकते है। विशेषज्ञों के मुताबिक हंसी बोरियत और तनाव का खात्मा करता है, तनाव में ज्यादा नसो को सुकुन करता है जबकि दिमाग में खुशी पैदा करने वाला हार्मोन भी पैदा करता है।

उपरोक्त सभी उद्देश्य इंसानी दिमाग की क्षमता और प्रदर्शन में बढ़ावा देता है। तो अब आप अपने बाॅस के नजरों की परवाह किये बगैर जोर जोर से हंस सकते हैं, क्योंकि इसके बाद आने वाले परिणाम आपको बाॅस की नजरों में पसंदीदा बना सकते हैं।

जरा यह भी पढ़े