जानिए इस तरह बैठने के नुकसान के बारे में

Seating

पैरों पर पैर रखकर या चढ़ाकर बैठना बहुत ही ज्यादा आम आदत है और अक्सर बैठने के दौरान इस पर ध्यान भी नहीं देते। हो सकता है ऐसे बैठना आपको आरामदायक लगता हो यानी एक घुटना दूसरे घुटने के उपर, मगर यह आदत आपके अंदाज से भी ज्यादा सेहत के लिए विनाशकारी है। यहां आप यह जान सकेंगे कि यह आदत किस तरह गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है।

रक्तचाप पर नकारात्मक प्रभाव
कुछ मेडिकल रिसर्च में बात सामने आई है कि पैर पर पैर चढ़ाकर काफी देर तक बैठने से शरीर के अंदर ब्लड प्रेसर बढ़ता है जिसकी वजह बैठने के इस अंदाज से नसो पर दबाव बढ़ना है। मेडिकल विशेषज्ञों की सलाह है कि ब्लडप्रेसर के मरीजों को तो ऐसे बैठने से बचना ही चाहिए मगर सेहतमंद लोगों को भी ज्यादा वक्त तक इस तरह से बैठना नहीं चाहिए।
जरा इसे भी पढ़ें : तेजी से झड़ते बालों को इन घरेलू तरीके से तुरंत रोके

नसों का रूक जाना
एक चिकित्सा अनुसंधान के अनुसार अधिक देर तक इस तरीके से बैठना एक अस्थायी पैलेस या व्यक्तिगत नर्व पईरालाईसज को जन्म दे सकता है, अधिक देर तक इस तरह बैठने के कारण नसों पर दबाव बढ़ता है और उन्हें नुकसान पहुंचने की आशंका बढ़ जाती है।
जरा इसे भी पढ़ें : लोगो को नहीं पहनना चाहिए अंडरवियर क्योंकि…

खून का सर्कुलेशन प्रभावित होना
पैर पर पैर चढ़ाकर बैठने से खून का सर्कुलेशन प्रभावित होता है, इसकी वजह यह है कि जब आप इस तरह से बैठते हैं तो दिल को अधिक मात्रा में रक्त पंप करना पड़ता है, जिसका नकारात्मक प्रभाव रक्त सर्कुलेशन पर पड़ता है।

पैरों में वर्मीलेशन
इस स्थिति में बैठना स्पाईडरवैन का कारण बन सकता है, जिससे पैरो वर्म चढ़ जाता है और कोशिकाएं दब जाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस तरह बैठने से कोशिकाओं पर दबाव बढ़ जाता है, जो रक्त सर्कुलेशन को प्रभावित करके इस सुन कर देता है। विशेषज्ञों के मुताबिक आप चाहे जैसे बैठे लेकिन किसी एक पाॅजीशन को बहुत ज्यादा समय तक नहीं बैठना चाहिए।
जरा इसे भी पढ़ें : गुर्दे को नुकसान पहुंचाने वाली 8 सामान्य चीजें