आप रेगिस्तान में बिना पानी के खो जाएं तो पानी कैसे पा सकते हैं? जानिए ये आसान तरीके

Bina Pani ke Registan me kho jaye par kare yah kaam
Bina Pani ke Registan me kho jaye par kare yah kaam

लंदन। Bina Pani ke Registan me kho jaye par kare yah kaam मानव शरीर पानी के बिना तीन दिन से अधिक नहीं गुजार सकता, तो सोचिए कि रेगिस्तान जैसे बिना आबो हवा के जगह में आपका पानी समाप्त हो जाए तो क्या होगा। ऐसे सुरत में सुदूर नहीं कि कुछ दिन तो क्या कई सप्ताह तक भी पानी तक न पहुँच सकें|

आपको मालूम नहीं कि रेगिस्तान में पानी कैसे ढूँढा जा सकता है। वेबसाइट विज्ञान एबीसी के अनुसार विशेषज्ञों का कहना हैं कि रेगिस्तान में पानी खोजने के लिए सबसे पहले तो जीवन के आसार खोजे।

अगर आपको किसी और से पौधे या पक्षी दिखाई देते हैं इस ओर जाना चाहिए क्योंकि यह बातें पानी की मौजूदगी का संकेत हो सकता है। इसी तरह कीड़े और रेंगने वाले जन्तु भी पानी की ओर रास्ता बताने का काम कर सकते हैं।

रेगिस्तानी पौधों के नीचे तोड़ कर कुछ पानी प्राप्त कर सकते

अगर कहीं आपको पौधे मिल जाएं तो उनके रेगिस्तानी पौधों के नीचे तोड़ कर कुछ पानी प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह रेगिस्तान में कहीं निचले क्षेत्र दिखे तो इसकी गहराई में जाने की कोशिश करें क्योंकि वहाँ भी पानी जमा हो सकता है। आप रात के समय किसी कपड़े को फैलाकर लटका दें तो इसमें ओस ड्राॅप जमा हो जाएंगे।

सुबह आप इस कपड़े को निचोड़ कर कुछ पानी प्राप्त कर सकते हैं। अगर सौभाग्य से बारिश हो तो वर्षा जल को किसी बर्तन में जमा कर सकते हैं और अगर कहीं जमीन में नमी महसूस हो तो जमीन की खुदाई करके भी नीचे से कुछ पानी मिल सकता है। आमतौर पर यह पानी कुछ फीट की गहराई पर होता है, लेकिन याद रहे कि इस पानी का उपयोग करने से पहले अच्छी तरह छान लें।

जरा इसे भी पढ़ें
Loading...
SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.