दांतों और मसूड़ों के दर्द व परेशानी से बचने के घरेलु नुस्खे

Teeth pain

अक्सर हम खाने-पीने में सावधानी से काम नहीं लेते हैं और ठंडा गर्म एक साथ उपयोग कर लेते हैं जो दांत के साथ मसूड़ो में भी तकलीफ की शिकायत होती है लेकिन अब विशेषज्ञों ने घरेलू टोटकों से इस संकट का हल खोज लिया है। मसूड़ों में जलन, दर्द, सूजन या खून निकलने की शिकायत विटामिन की कमी, हार्मोन में परिवर्तन, मधुमेह और पेंच रोगों के कारण उत्पन्न होती है। दांतों और मसूड़ों की अक्सर असुविधा दंत पर ब्रश गलत तरीके से उपयोग करना या फिर ब्रश न करने की स्थिति में भी उत्पन्न हो जाती हैं, जिससे दांत पीला और कीड़ा भी लग जाता है। दांतों और मसूड़ों को मजबूत रखने के लिए आवश्यक है कि स्वस्थ भोजन चुना जाए।
जरा इसे भी पढ़ें : यह खबर पढ़कर आप भी रात को अपनी मोजे में प्याज डालकर सोने लगेंगे

आहार बा सही चुनाव:
ऐसी खुराक से बचना चाहिए जिसमें मिठास अधिक मात्रा में शामिल हो क्योंकि अधिक मिठास मसूड़ों और दांतों के लिए खतरनाक है इससे दांत और मसुड़े कमजोर हो जाते हैं तो दांत की गंदगी से पीलापन और कीड़ा लगने लगता है। इससे बचाव के लिए आवश्यक है कि कोई भी मीठा कुछ खाने के बाद दांतों की सफाई की जाए जबकि मसूड़ों और दांतों के लिए जरूरी है कि पानी खूब पिया जाए।

कैल्शियम:
स्वस्थ रहने के लिए सही आहार चुनना बेहद जरूरी होता है। यदि आहार ही ऐसी खाई जाए जो कैल्शियम प्रोटीन की आपूर्ति न हो तो स्वास्थ्य प्रभावित हो जाती है। कैल्शियम की कमी मसूड़ों और दांतों की जड़ों को कमजोर कर देती है जिससे मसूड़ों में दर्द, सूजन और अन्य शिकायतों से ग्रस्त होना पड़ता है। दांतों और मसूड़ों की रक्षा के लिए दूध पीना चाहिए क्योंकि दूध पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है।
जरा इसे भी पढ़ें : विकासशील देशों के पुरुष हो रहे बांझपन के शिकार

नमकीन पानी:
नमक से दांत साफ करना एक पुराना टिप है जो कि बहुत उपयोगी है इससे दांतों की पीलाहट और बैक्टीरिया दूर होता है। नमकीन पानी में बेकिंग सोडा और लीमो मिलाकर दांतों की सफाई की जाए तो मसूड़ों की परेशानी भी दूर होती है साथ ही दांत की पीलाहट भी चली जाती है।
जरा इसे भी पढ़ें : इस घरेलू नुस्खे से जल्द दूर होगा मोटापा

रसीले फलों का उपयोग करना:
विटामिन सी की कमी से मसूड़ों से खून आने लगता है जिससे मुंह में बदबू भी पैदा हो जाती है क्योंकि मसूड़ों में ज्यादा खून आने की वजह से लिवर में खराबी होने लगती है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आवश्यक है कि रसीले फल का उपयोग किया जाए। नारंगी, तरबूज, निम्बू, अंवला, नाशपती यह सब फल विटामिन सी की कमी को दूर करते हैं। उनके उपयोग दांत और मसूड़ो को मजबूत बनाते हैं।