शहीद रास बिहारी बोस व श्रीदेवसुमन को दी श्रद्धांजलि

Ras Bihari Bose Subharti University
कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थी और शिक्षक-शिक्षिकाएं।

रास बिहारी बोस सुभारती विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम

देहरादून। Ras Bihari Bose Subharti University शहीद रास बिहारी बोस व श्रीदेव सुमन की जयंती पर रास बिहारी बोस सुभारती विश्विद्यालय देहरादून में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विश्वविद्यालय के स्टाफ व छात्र-छात्राओं ने दोनों शहीदों आ याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी व कार्यक्रम में मनमोहक प्रस्तुति दी। 

शनिवार को श्री रास बिहारी बोस सुभारती विश्वविद्यालय देहरादून के प्रांगण में समस्त पदाधिकारियों ने शहीद रास बिहारी बोस एवं श्रीदेव सुमन को पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान कार्यक्रम के अध्यक्ष कुलपति रास बिहारी बोस सुभारती विश्वविद्यालय डाॅ. श्रीराम गुप्ता ने कहा कि यह हमारे विश्वविद्यालय के लिए गर्व का विषय है कि विश्वविद्यालय का नाम श्री रास बिहारी बोस जी के नाम पर है।

उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि रासबिहारी बोस भारत के एक क्रान्तिकारी नेता थे जिन्होंने ब्रिटिश राज के विरूद्ध आजाद हिन्द फौज संगठित कर क्रान्तिकारी गतिविधियों का संचालन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने विदेश में रहकर भी भारत को स्वतंत्रता दिलाने के प्रयास में अपना पूरा जीवन लगा दिया।

आजाद हिंद फौज की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

उन्होंने दिल्ली में तत्कालीन वायसराय लार्ड चार्ल्स हाॅर्डिंग पर बम फेंकने की योजना बनाने, गदर की साजिश रचने और बाद में जापान जाकर इंडियन इंडिपेंलेंस लीग और आजाद हिंद फौज की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

बताया कि संयोग के आज ही के दिन शहीद श्रीदेव सुमन का भी जन्म दिवस है जिनके नाम पर विश्वविद्यालय के अंतगर्त एक काॅलेज का नाम रखा गया है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि श्रीदेव सुमन का नाम देश के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज है।

श्रीदेव सुमन ने टिहरी रियासत के खिलाफ संघर्ष कर टिहरी रियासत की चूल्हे हिला दी थी। वह वास्तविक अर्थो में अहिंसावादी स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने टिहरी जेल में एक बार नहीं बल्कि दो बार आमरण अनशन किया।

प्राण तक न्योछावर कर दिए

दूसरी बार 84 दिनों तक शहीद श्रीदेव सुमन ने आमरण अनशन करते हुए अपने प्राण तक न्योछावर कर दिए। उन्होंने कहा कि रास बिहारी बोस एवं श्रीदेव सुमन जैसे हजारों शहीदों के बलिदान के कारण ही हम आजाद देश में सांस ले पा रहे हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं से रास बिहारी बोस एवं श्रीदेव सुमन जी को अपना प्रेरणास्त्रोत बनाने का आह्वान किया। 

इस मौके पर रास बिहारी बोस सुभारती विश्वविद्यालय के निदेशक डाॅ. देवव्रत राय, चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. जीवन आशा, कुलसचिव डाॅ. मनोज सिन्हा, प्रशासनिक अधिकारी रविन्द्र प्रताप यादव, समस्त प्रधानाचार्य, शैक्षिक व गैरशैक्षिक कर्मचारी मौजूद थे।  

जरा इसे भी पढ़ें