इस गंभीर बीमारी से बचाता है ओमेगा थ्री प्रोटीन

Omega three protein

टेक्सास। अच्छी शारीरिक स्वास्थ्य के मामले में ओमेगा थ्री प्रोटीन का महत्व आज मान्यता प्राप्त तथ्य दर्जा रखती है जबकि मस्तिष्क को मजबूती पहुंचाने और मजबूत बनाने में भी प्रोटीन के नित नए लाभ लगातार सामने आ रहे हैं।
कैलिफोर्निया में विभिन्न संस्थाओं के संयुक्त अनुसंधान से पता चला है कि ओमेगा थ्री प्रोटीन (जिसे ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी कहा जाता है) मानव मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बेहतर करते हुए न केवल हमारी याददाश्त बढ़ाता है बल्कि पुराने लोग एलजाईमर सहित कई मानसिक रोगों की रोकथाम भी करता है।
जरा इसे भी पढ़ें : चीनी के अधिक उपयोग से हो सकती है 10 खतरनाक बिमारियां

इस उद्देश्य के लिए 166 स्वयंसेवकों से संबंधित चिकित्सा की जानकारी प्रस्तुत की गईं जबकि उनके आहार दिनचर्या की समीक्षा के अलावा संवेदनशील उपकरणों की मदद से उनके दिमागों में रक्त प्रवाह और संबंधित मानसिक गतिविधियों को भी विस्तृत लगाया। अध्ययन के बाद पता चला है कि जो लोग ओमेगा थ्री फैटी एसिड वाली फूड्स सामान्य उपयोग करते है वह याददाश्त के मामले में भी दूसरों से बेहतर रहते हैं जबकि बुजुर्ग अवस्था में पहुंच जाने के बाद भी उन्हें अन्य लोगों की तुलना में कम मानसिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है जिनमें खास तौर से एलजाईमर रोग काफी है।
जरा इसे भी पढ़ें : ज्यादा खीरा खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

एलजाईमर के अलावा ओमेगा थ्री फैटी एसिड मालीसुलिया, अवसाद और मनोभ्रंश की रोकथाम के लिए भी बहुत उपयोगी पाया गया है। गौरतलब है कि मछली, मुर्गी और अंडे के अलावा अलसी के बीज, सूखे मेवाजात, बादाम, टकसाल और पालक भी ओमेगा थ्री फैटी एसिड के भरपूर मात्रा में पाया जाता है जबकि इन बातों को अपने आहार दिनचर्या का हिस्सा बना कर अच्छी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त सुनिश्चित सकता है।
जरा इसे भी पढ़ें : कोशिशों के बावजूद आपका वजन इसलिए नहीं होता कम