गुर्दे को नुकसान पहुंचाने वाली 8 सामान्य चीजें

kidney pain

गुर्दे हमारे शरीर में गुमनाम हीरो की तरह होते हैं जो कचरे और अतिरिक्त सामग्री हटाते हैं, जबकि यह नमक, पोटाशेयम और एसिड लेवल को भी नियंत्रित करते हैं, जिससे ब्लडप्रेशर सामान्य रहता है, शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ती है और खून के लाल कोशिकाओं भी संतुलित स्तर पर रहते हैं। लेकिन गुर्दो की बीमारियां काफी दर्दनाक और जानलेवा साबित हो सकती हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : रात के समय न करें इन खाद्य चीजों का उपयोग

गुर्दो को होने वाले क्षति के लक्षण काफी स्पष्ट होती हैं, लेकिन लोग जबतक उन पर ध्यान देते हैं, तब तक बहुत नुकसान हो जाता है। गुर्दे के रोग कई बार हमारी अपनी बेकार आदत के कारण ही पैदा होते हैं यानी हमारे कुछ आदतें जो जाहिरा तौर पर बहुत हानिरहित और फायदेमंद लगती हैं लेकिन इस अंग के लिए विनाशकारी साबित होती हैं। नीचे उन चीजों का जिक्र किया गया है जो गुर्दों के लिए नुकसान पहुंचाती है।

प्रोटीन का बहुत अधिक उपयोग
protein
स्वस्थ भोजन के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका बहुत ज्यादा उपयोग गुर्दे के लिए हानिकारक होता है। वास्तव में ज्यादा प्रोटीन गुर्दे को बहुत ज्यादा काम करने पर मजबूर कर देता है जिसका परिणाम विभिन्न रोगों का रूप ले लेता है।
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए गुर्दे (Kidney) के रोग के 9 लक्षण

नमक
Salt
वैसे तो कहा जाता है कि बहुत ज्यादा नमक ब्लडप्रेशर बढ़ जाता है लेकिन यह गुर्दो को नुकसान पहुंचाने का कार्य भी तेज कर देता है, इसके फलस्वरूप गुर्दे में पत्थरी का खतरा बढ़ जाता है जो कि गंभीर दर्द, पेशाब में कठिनाई और उल्टी व मतली जैसी शिकायतों का कारण बनता है

तम्बाकू का सेवन
cigaret
तम्बाकू का सेवन न केवल हाई ब्लडप्रेशर और मधुमेह टाइप टू जैसे बीमारी को और खराब कर देता है जो कि गुर्दे के रोगों के दो बड़े कारण भी हैं, बल्कि यह गुर्दो की तरफ खून का संचार भी धीमी कर देती है जिसके परिणाम में इस अंग की समस्याएं अधिक गंभीर हो जाती है।
जरा इसे भी पढ़ें : पेशाब का रंग बताता है आपके सेहत के बारे में, जानिए कैसे?

साॅफ्ट ड्रींक
soft drink
यदि आप रोज दो या अधिक साॅफ्ट ड्रींक का उपयोग करते हैं, तो गुर्दो की बीमारी पर आश्चर्य न करें। एक शोध के अनुसार साॅफ्ट ड्रींक गुर्दो को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन मीठा शीतल पेय भी गुर्दे पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

पानी की कमी
Drink water
गुर्दो ठीक तरह से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है, अगर शरीर में पानी की कमी हो जाये और ऐसा अक्सर होने लगे तो इससे गुर्दे को नुकसान पहुंचता है, यदि आपके मूत्र का रंग पीला हो तो इसका मतलब है शरीर में पानी की मात्रा कम हो रही है

दर्द निवारक दवाएं
Medicine
बड़ी मात्रा में दर्द निवारक दवा जैसे एस्पिरिन या बरोफिन आदि का उपयोग भी गुर्दो को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए इन दवाओं का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए।

बहुत ज्यादा व्यायाम
exercise
बहुत सख्त और अधिक देर तक व्यायाम करना भी मसल्स को नुकसान पहुंचाता है और ऊतकों को तोड़ता है कि खून के रास्ते गुर्दे में पहुंचकर उन्हें नुकसान पहूंचाने का कारण बनता हैं।

सीने में जलन की दवाएं
medi
सीने में जलन पर काबू पाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा पेट में मौजूद अम्लता कम करती हैं और अगर उनका लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाए तो इससे गुर्दे में सूजन पैदा होने लगता है।