पेशाब का रंग बताता है आपके सेहत के बारे में, जानिए कैसे?

urine

क्या आप को पता है कि पेशाब का रंग आपके स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ बता सकते हैं? जी हाँ विभिन्न खाद्य और दवा पेशाब का रंग बदल सकते हैं, लेकिन ऐसा स्वाभाविक रूप से होने की स्थिति में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आमतौर पर पेशाब मामूली सा पीला हो तो इससे पता चलता है कि आप स्वस्थ हैं और शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल रहा है।
जरा इसे भी पढ़ें : जानिए बकरी के दूध पीने के हैरत कर देने वाले फायदों के बारे में

इसी तरह वह बे रंग या बिल्कुल पानी की तरह पारदर्शी हो तो इसका मतलब है कि आप बहुत अधिक पानी पी रखा है। अगर पेशाब का रंग काफी हद तक पीला हो तो यह भी सामान्य होने का प्रतीक है लेकिन अगर वह कुछ अधिक पीले हो तो इसका मतलब है कि आप स्वस्थ तो हैं लेकिन शरीर में पानी की कमी हो रही है और आप पानी पी लेना चाहिए।
Toilet
इसी तरह अगर इस का रंग शहद जैसी हो तो यह स्पष्ट रूप से डी हाईड्रेशन की निशानी है जो इलाज पानी के अधिक उपयोग से ही संभव है। अगर पेशाब का रंग ग्रे हो तो यह शरीर में बहुत ज्यादा पानी की कमी हो सकती है लेकिन पर्याप्त पानी पीने के बाद भी रंग में परिवर्तन न आए तो यह जिगर के रोगों जैसे हेपेटाइटिस और अन्य रोग लग सकती है, ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए।
जरा इसे भी पढ़ें : आम के पत्तो से करे गंभीर व जानलेवा बिमारियों का इलाज

अगर इस का रंग गुलाबी या लाल है तो इसकी वजह हाल ही में बीट, बीरीज आदि खाना हो सकता है, लेकिन अगर आप ऐसा कुछ नहीं खाया तो यह रक्त है जो हो सकता है कि किसी बीमारी का कारण न हो लेकिन गुर्दे के रोग, अपोस्टोलिक, मूत्रमार्ग में संक्रमण या मूत्राशय रोग की निशानी हैं, तो पहली फुरसत में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
जरा इसे भी पढ़ें : गुर्दो के गंभीर रोग से बचना बहुत आसान

अगर पेशाब का रंग नीली या हरी हो तो ऐसा अक्सर खाद्य में कलर की वजह से होता है जो कुछ दवाओं में इस्तेमाल होता है। अगर पेशाब झागदार रहा है तो यह बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने का परिणाम हो सकता है क्योंकि यह शरीर में घुल नहीं पाता और गुर्दे उन्हें पेशाब के माध्यम हटा देते हैं, लेकिन अगर यह खराब हो तो यह भी गुर्दे की बीमारियों की निशानी हैं।

नोट: यह लेख आम जानकारी के लिए है। पाठक इस संबंध में अपने चिकित्सक से भी जरूर सलाह लें।