नींबू के जरिये दमे का कुदरती और आसान इलाज

Asthma

लंदन। अस्थमा (दमा) एक दर्दनाक बीमारी है और जो लोग इसका शिकार होते हैं उनकी जिंदगी काफी मुश्किल हो जाती है। हर समय हाथ में इनहेलर लेकर फिरना या वक्त बेवक्त सांस उखड़ जाना जिंदगी का एक सामान्य हिस्सा बन जाता लेकिन दवाओं के उपयोग की बजाय आप नींबू के जरिये इस बीमारी का इलाज करे तो काफी आराम मिल सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटी आॅक्सीडेंट्स और खनिज (मिनरल) के कारण दमे की तकलीफ कम होती है और श्वसन में सुधार आने लगती है।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप अदरक के इन गुणकारी फायदों के बारे में जानते हैं?

इस वजह से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होता है जो कि अस्थमा रोगियों के सांस को ठीक रखता है। नींबू में ऐसी एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद हैं कि इसकी वजह से शरीर में संक्रमण नियंत्रण में रहता है। सांस की तकलीफ आम तौर पर उस समय पैदा होती है जब संक्रमण की वजह से सांस की नलियों में बलगम इकट्ठा हो जाये या पोलेन एलर्जी की वजह से सांस की नाली में तकलीफ हो जाये।
जरा इसे भी पढ़ें : रोज खाये 11 केले फिर देखे कमाल

नींबू के माध्यम से उपचार

एक से दो नींबू लें और उनका रस निकाल कर एक गिलास पानी में डालें, अब इसमें थोड़ी सी अदरक कूंच करके डालें और इस पेय पदार्थ को दिन में एक बार जरूर पीयें। अदरक में एंटी इंफेक्सन की सुविधाएं पाई जाती हैं जब कि यह शरीर को सूजने से भी बचाता है। यहां यह बताना जरूरी है कि नींबू का रस ऐसे रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जिनका दमा बाहर के प्रभाव की वजह से तेज होता है या जिन्हें बाहरी वातावरण की वजह से दमे की बीमारी पैदा होती है लेकिन ऐसे मरीज जिनके दमे की वजह शरीर की अंदरूनी परिवर्तन और एलर्जी के अलावा हो तो उन्हे चाहिए कि वह तुरंत चिकित्सक से परामर्श करें।
जरा इसे भी पढ़ें : अमरूद के पत्तों का गुणकारी फायदा आज तक नहीं मालूम होगा आपको