घर पर बनाएं लाजवाब आम का खीर

Mango

आम का मौसम चल रहा है, और बाजार में स्वाद और मीठे आम उचित दामों पर उपलब्ध हैं। आम को फलों का राजा भी कहा जाता है, आम न केवल भारत बल्कि अब तो पूरी दुनिया में खाया जाने लगा है। आम उत्पादन में भारत का नाम दुनिया भर में मशहूर है। गर्मियों के मौसम में आम घर के सभी लोग शौक से खाते हैं, कुछ साल से तो देश भर में आम पार्टी का आयोजन भी होने लगा है, जबकि आम को तोहफे में देने की परंपरा कई दशक पुरानी है।
आम को बतौर उपहार न केवल आम लोगों बल्कि राजनेता, अभिनेता, खिलाड़ी, सुरक्षा अधिकारी और नौकरशाह भी उपयोग करते हैं। जहां आम खाने में स्वाद है, वहीं इससे तैयार रस और अन्य मिठाई डिश भी स्वादिष्ट होती हैं। ऐसी ही डिश मैंगो खीर भी है, जिसे तैयार करना बहुत आसान है।
जरा इसे भी पढ़ें :  गर्मियों में ले मैंगो आइसक्रीम का मजा

समाग्री :-
ताजा दूध एक लीटर
आम मीठे सवा किलो (पल्प निकाल लें)
चावल 200 ग्राम उबाल
वेनिला कस्टर्ड 2 खाने की चम्मच
चीनी स्वादानुसार
बादाम 100 ग्राम
पिस्ता 100 ग्राम
अन्य ड्राई फ्रुटस अनुकूलन स्वाद
जरा इसे भी पढ़ें :  हलवा तो बहुत खाया होगा अब खायें लाजवाब लेबनानी हलवा

विधि :- सबसे पहले एक बर्तन में दूध उबाल कर उसमें चावल और चीनी मिला लें। जब यह सब चीजें मिल जाएं तो इसमें आम का गूदा निकालकर हल्की आंच पर 5 मिनट तक पकाएं और मिक्स करते रहें। अंत में वेनिला कस्टर्ड को थोड़े से दूध में मिलाकर रख दें।
जरा इसे भी पढ़ें :  ज्यादा खीरा खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

जब यह चीजें मिल जाएं और आम का खीर गाढ़ा होने लगे तो इसमें सभी ड्राई फ्रुटस डाल दें। थोड़ी देर एक्सटेंशन के बाद उतारकर, आम खीर को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखें। अंत निकालकर खाने के परोसे। चाहें तो अंत में आम के खीर के ऊपर मैंगो घन या थोड़ा गुदा भी सजा लें।