देखिए डब्ल्यूडब्ल्यूई में सलवार कमीज पहने ये हिन्दुस्तानी रेसलर्स कैसे दे रही है पटकनी

WWE salwar kamiz
WWE salwar kamiz

डब्ल्यूडब्ल्यूई में कई हिन्दुस्तानी रेसलर्स मौजूद हैं जैसे टाइगर जीत सिंह से लेकर दी ग्रेट खाली तक, जबकि मौजूदा डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपीयन भी जिंदर महल नामक हिन्दुस्तानी रेसलर है। लेकिन यहां कभी भी हिन्दुस्तान से ताल्लुक रखने वाली महिला रेसलर नजर नहीं आई मगर अब एक शलवार कमीज ( WWE salwar kamiz ) में लड़ने वाली रेसलर डब्ल्यूडब्ल्यूई में नजर आई है जिसकी वीडीयो वाइरल हो गई है।

ये हैं कवीता देवी, जो कि हरियाणा राज्य से संबंध रखती हैं और उन्होंने ग्रेट खाली से उनकी अकेडमी में प्रशिक्षण हासिल करके डब्ल्यूडब्ल्यूई के पहले माई यंग क्लासिक वीमन टूर्नामेंट में पिछले महीने आगाज किया था। अहम बात ये है कि वो रिंग में शलवार कमीज पहने हुए लड़ती हैं।

कवीता देवी पूर्व पावर लिफ्टर और एम.एम.ए. फाइटर रह चुकी हैं जबकि वो एक पुलिस ऑफीसर भी थीं मगर अब वो डब्ल्यूडब्ल्यूई में कैरियर बनाने में दिलचस्पी रखती हैं।


लेकिन बदकिस्मती से इस महिला को पहले मैच में शिकस्त के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा और एक इंटरव्यू के दौरान उनका कहना था कि इस इवेंट का हिस्सा बनना अच्छा अनुभव था क्योंकि इसमें दुनिया-भर की रेसलर मौजूद थीं।

पावरलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक भी जीत चुकी हैं

ये महिला साउथ एशीयन गेम्ज में पावरलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक भी जीत चुकी हैं मगर उनके बाकौल इस क्षेत्र में कामयाबी के बावजूद कुछ कमी सी महसूस होती थी और इसीलिए वो रेसलिंग की तरफ गईं, और पहले ही मैच ने ही उन्हें सेलेब्रिटी बना दिया है।

उनका कहना था कि मेरे पास तकनीक, क्षमता और मजबूती है और डब्ल्यूडब्ल्यूई में कामयाबी के लिए मुझे वहां की रेसलर्स की तरह के ग्लैमर की जरूरत नहीं मुझे बस ये सीखना है कि भीड़ के सामने प्रफार्म कैसे करते हैं और बाकी सब भी दावपेंच सीख लूँगी।

कवीता देवी पहली हिन्दुस्तानी डब्ल्यूडब्ल्यूई वीमन चैंपीयन बनने का प्रतिबद्धता रखती हैं और इस मकसद के लिए हर संभव कोशिश करना चाहती हैं।

उनका कहना था कि उनकी पैतृक राज्य हरियाणा में गावंवाले मेरे पिता से कहते थे लड़की को अकेले बाहर मत भेजो, उसकी शादी करा दो, खुशकिसमती से मेरे भाई ने इस हाल में मेरा साथ दिया और वो कहता था कि कवीता तुम खेल पर ध्यान दो और उन लोगों को मुझ पर छोड़ दो।

जरा इसे भी पढ़ें