स्कूल में तस्वीर के माध्यम से धर्म विशेष पर हमला

Make noise

देश के एक निजी स्कूल में छठी कक्षा की पुस्तक में प्रकाशित होने वाली विवादास्पद तस्वीर ने नया हंगामा खड़ा कर दिया है। भारत के निजी स्कूल में छठी कक्षा की विज्ञान की किताब में एक विवादास्पद तस्वीर प्रकाशित हुई जिसमें शोर बनाने के माध्यम के जरिए तस्वीर से इशारा किया गया है, जबकि छवि के साथ शोर संकेत भी बताया गया है।
जरा इसे भी पढ़ें : जिन्द गांव की मस्जिद में इमाम और अन्य लोगों पर चरमपंथियों का हमला

तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक व्यक्ति कानों पर हाथ रख कर शोर की वजह से अपने गुस्से का इजहार कर रहा है जबकि रेल, जहाज और वाहन को शोर मचाने का कारण बताया गया और साथ ही मस्जिद का भी शोर की वजह बताया जा रहा है। विवादास्पद छवि निशानदेही पर शैक्षिक क्षेत्र सहित लोगों की ओर शोर के कारणों में मस्जिद की तस्वीर डालने पर गंभीर आलोचना की जा रही है जबकि सोशल मीडिया यूजर्स ने यह विशेष धर्म को निशाना बनाया जाना बताते हुए ऑनलाइन याचिका लांच है जिसमें मांग किया गया है किताब तुरंत विवादास्पद छवि हटाया जाए।
जरा इसे भी पढ़ें : कटरपंथी की वहज से फिर एक मुस्लिम युवक की हत्या

दूसरी ओर भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परिषद के मुख्य कार्यकारी गैरी आर्थन का कहना है कि अगर किसी भी स्कूल में आपत्तिजनक किताब पढ़ाई जा रही है तो यह अस्वीकार्य है जब स्कूल और पब्लीशर को विश्वास दिलाना होगी कि भविष्य ऐसा नही होगा। भारत में इससे पहले भी पाठ्यपुस्तकों में गंभीर प्रकार त्रुटियों की जाती रही हैं। बिते महीने नौवीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक में यीशु की शान में गुस्ताखी की थी जिसकी निशानदेही पर स्कूल और प्रकाशक को माफी मांगना पड़ी। इसी प्रकार एक गलती तब हुई जब एक पाठ्यपुस्तक में मांस खाने वालों को झूठ, धोखाबाज और यौन अपराध का आदी बताया गया था।
जरा इसे भी पढ़ें : शौच करने जाती महिलाओं का फोटो लेने से रोका तो कर दी हत्या