दुर्घटनाओं में लोगों की जान बचाने वाला रोबोट सांप

Robot snake

टोक्यो। जापानी विशेषज्ञों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जिसके सिरे पर एक शक्तिशाली कैमरा लगा है और उस पर छोटे ब्रश जैसे बाल हैं, जो रेंग कर किसी टूटी निर्माण और मलबे के अंदर दूर तक पहुँच सकता है।
जरा इसे भी पढ़ें : नासा ने 10 नए ग्रहों का लगाया पता

जापान की टोहोको विश्वविद्यालय के प्रोफेसर साटोशिय टाडोकोरो और उनके साथियों का तैयार किया यह रोबोट दीवारों पर भी चढ़ सकता है और भूकंप या सुनामी के बाद किसी सांप की तरह रेंग कर बहुत अंदर तक जा सकता है जब कि यह रोबोट डस्ट और पोल्यूशन भी साफ कर सकता है। दुर्घटनाओं के अलावा यह पुलों और इमारतों की नींव की समीक्षा भी ले सकता है ताकि उनके खबराबियों को पहले से ही सुधारा जा सके।
Robot snake
रोबोट की लंबाई 26 फुट के लगभग है और यह 20 सेमी उच्च बाधा पार कर सकता है जबकि जरूरत पड़ने पर तुरंत दिशा बदल सकता है। 3 किलो वजनी यह रोबोट प्रति सेकंड 10 सेमी मीट्रिक दूरी तय कर सकता है।
जरा इसे भी पढ़ें : विमान की एयर होस्टेस अपने हाथ पीछे क्यों रखती है?

विशेषज्ञों को 2011 में पूर्वी जापान के भूकंप के बाद इस रोबोट का ख्याल आया था जो अब तैयार हो चुका है और परीक्षण के बाद अगले 3 साल में यह दुनिया भर के लिए पेश किया जाएगा। इस रोबोट को फुकुशिमा सुनामी के बाद अजमाया भी गया था लेकिन अभी भी यह कुछ बाधाओं को पार नहीं कर सकता और इस पर शोध का कार्य जारी है।
जरा इसे भी पढ़ें : इंटरनेट पर तस्वीरें और वीडियो वायरल करने पाठ्यक्रम शुरू