आईपीएल नीलामी में इतने खिलाड़ियों के लिए लगेगी बोली, 122 विदेशी शामिल

IPL

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सत्र के लिए सोमवार (20 फरवरीद्ध को बेंगलुरु में नीलामी होगी। नीलामी में 351 खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई जाएगी, इनमें 122 विदेशी होंगे। 8 फें्रचाईजी टीमों ने अपनी अंतिम सूची सौंप दी है, जिन्हें वे खरीद सकते हैं। बता दें कि यह संख्या 799 से घटकर 351 हुई है। बता दें कि 122 विदेशी खिलाड़ियों में 6 सहायक देशों के हैं। इनमें 5 अफगानिस्तान और 1 यूएई से है। इसके अलावा भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके 23 खिलाड़ी भी इसमें शामिल हैं।
चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलने के अलावा वन-डे में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले सुदीप त्यागी को इन 799 खिलाड़ियों में 24 अंतर्राष्ट्रीय भारतीय खिलाड़ियों की सूची से हटाया गया है। अब तक नहीं खेले 639 खिलाड़ियों की सूची में छंटनी करते हुए आठ टीमों ने इसे 229 नामों तक सीमित किया है। 10 वर्षीय अनुबंध के आधार पर इस वर्ष के टूर्नामेंट के बाद अगले वर्ष के लिए अधिकतर खिलाड़ी नीलामी के लिए उपलब्ध रहेंगे। इसमें निलंबित चल रही चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों को फिर से खेलते हुए देखा जा सकता है।
हालांकि 351 खिलाड़ियों की घोषणा कर दी गई है लेकिन अभी फाइनल सूची जारी होना बाकी है। इसमें आने वाले संभावित नामों में अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्तनिकजई, मोहम्मद नबी एवं दौलत जाद्रान का नाम हो सकता है।। मोहम्मद शहजाद और राशिद खान ने खुद के लिए 50 लाख रुपये आधार मूल्य रखा है, वहीं यूएई के बल्लेबाज चिराग सूरी भी सहायक देश के अन्य खिलाड़ी होंगे। क्रिकेट वेबसाइट क्रिकइंफो के मुताबिक तेज गेंदबाज इशांत शर्मा उन सात खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें दो करोड़ रुपये यानी 2 लाख 98 हजार अमेरिकी डॉलर के बेस प्राइस में रखा गया है। इसके अलावा बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), इयान मॉर्गन (इंग्लैंड), क्रिस वोक्स (इंग्लैंड), ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन एवं पैट कमिंस व श्री लंका के एंजलो मैथ्यूज शामिल हैं।