यह खट्टा फल बचाये कैंसर से

Imli khane ke fayde
Imli khane ke fayde

Imli khane ke fayde अपने बचपन में खट्टी मिट्टी इमली खाया ही होगा। लेकिन क्या आपको मालूम है इससे होने वाले लाभ के बारे में? तो हम आपको बता दे की इमली खाने से विभिन्न लाभ होता है।

गर्मियों के दिनो में

गर्मियों में अक्सर लू लग जाने से आपकी तबीयत खराब हो जाती है, इससे बचने के लिए इमली लाभदायक होता है। एक ग्लास पानी में 20 इमली भिगोकर इसके पानी पीने से लू नही लगती और इमली का गूदा हाथ पैरो पर लगाने से लू का असर खत्म हो जाता है।

कैंसर से बचाता हैः

इमली में एंटीआॅक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होता है। एंव इसमें टैरट्रिक एसिड होता है जो आपके शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

मोटापे को कम करता है

इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड होता है जो शरीर में बनने वाले फैट को धीरे-धीरे कम करता हैं। इमली ओवरईटिंग से भी बचाता है। जिससे आपके वजन बढ़ने का खतरा नही रहता।

ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है

इमली में आयरन एंव पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने एंव ब्लड सेल को बनाने में भी मदद करता है।

किसी इंसान को बिच्छु काट ले तो उस समय भी इमली का प्रयोग किया जा सकता है, बिच्छु काट ले तो इमली के दो भाग करके जिस हिस्से में बिच्छु ने काट हैं उस जगह पर लगाने से लाभ होता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए

इमली बहुत ही लाभदयक होता है। यह हमारे ब्लड लेवल को कम करने में मदद करता हैं ये हमारे शरीर में कार्बोहाईड्रेट्स को एबजाॅर्ब होने से रोकता है। जिसकी वजह से शुगर लेवल को बिगड़ने से रोकता है। अगर हम शुगर को कम करने के लिए एक छोटा ग्लास इमली का रस पीये तो लाभ होगा।

जरा इसे भी पढ़ें :