मेहमान नवाजी में बनायें करियर, करे होटल मैनेजमेंट

Hotel Management
मेहमान नवाजी में बनायें करियर, करे Hotel Management

दोस्तों आज हम आपको होटल मैनेजमेंट ( Hotel Management ) कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें कितना स्कोप है और आपको यह कहां ले जा सकता है। हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के बगैर आज की तारीख में टूरिज्म की कल्पना नहीं की जा सकती। इसलिए पर्यटन है तो होटल भी रहेंगे।

जीडीपी को भी उससे अच्छा कैसे योगदान मिलता है। अभी क्षेत्र में करीब साढे आठ  फीसद लोगों का रोजगार मिला है। लोगों के घूमने-फिरने के बढ़ते शौक को देख अनुमान है कि आगामी 3 सालों इस इंडस्ट्री में आप के मौके आएंगे। पहले भी इस सेक्टर नौकरियों की कमी नहीं थी।

लिहाजा करियर के हिसाब से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना कभी भी घाटे का सौदा नहीं होगा। अगर आप भी इस फील्ड में रुचि रखते हैं तो समुचित कोर्स कर के होटल इंडस्ट्री के किचन, मैनेजमेंट से लेकर फ्रंट ऑफिस सर्विस, हाउसकीपिंग, मार्केटिंग जैसे किसी भी सेक्शन में चमकदार करियर बना सकते हैं।

Hotel Management में कहाँ है जॉब्स के अवसर

Hotel Management

होटल इंडस्ट्री आज के दौर में काफी सम्मानित पेशा है। हाथ के हुनरमंद लोगों के चर्चे तो दुनियाभर में होने लगे हैं क्योंकि यह स्किल्ड जॉब है। इसलिए इस फील्ड में करियर स्कोप लगातार बढ़ता जा रहा है। होटल मैनेजमेंट कोर्स करने वाले युवाओं के लिए 3 स्टार, 5 स्टार और 7 स्टार होटल से लेकर रिसॉर्ट आदि में जॉब्स की ढेरों मौके हैं जहां अपने लिए नौकरी तलाश सकते हैं।




शहरों में दिनों- दिन बढ़ती जनसंख्या में देसी विदेशी जींस के रेस्टोरेंट खुल रहे हैं, यहां भी होटल मैनेजमेंट के जानकारों की आवश्यकता होती है। क्रूजशिप ,इंस्टीट्यूट, रेलवे, बैंक समेत अन्य संस्थानों की कैंटीन चलाने के लिए भी आजकल ऐसे लोगों की काफी मांग है। होटल इंस्टिट्यूट और कॉलेजों में टीचिंग का भी एक ऑप्शन है। इसके अलावा चाहे तो खुद का रेस्टोरेंट या बेकरी का बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है।

होटल इंडस्ट्री में काम काज इस स्ट्रीम की सबसे अच्छी बात यह है कि वह कल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद अपनी रुचि के अनुसार किचन और मैनेजमेंट से लेकर फ्रंट ऑफिस सर्विस, हाउसकीपिंग आदि किसी भी सेक्शन में नौकरी तलाश सकते हैं।

मैनेजर (Manager)

Hotel Management

होटल इंडस्ट्री में मैनेजर होटल के कामकाज की जिम्मेदारी संभालते हैं। उन्हें यह देखना होता है कि होटल का सारा काम सुचारु रुप से चल रहा है या नहीं। हर डिपार्टमेंट के अनुसार अलग-अलग मैनेजर होते हैं।

फ्रंट ऑफिस (Front office)





होटल में फ्रंट ऑफिस की वह जगह है जहां अतिथि सबसे पहले आते हैं। एक तरह से हम होटल का रिसेप्शन भी कहते हैं। यहां आए हुए मेहमानों को कमरे की उपलब्धता बताने से लेकर उन्हें कमरे में ले जाने तक का काम होता है।

फूड एंड बेवरेज (Food and beverage)

फूड एंड बेवरेज के अंतर्गत खानपान का विभाग आता है। इसके तीन हिस्से होते हैं जिसमें एक खाने का ऑर्डर देता है, दूसरा खाना पकाता है और तीसरा उसे परोसता है। यह एक महत्वपूर्ण विभाग होता है क्योंकि सब कुछ ठीक हो और खाना ठीक ना हो तो इससे होटल के साख खराब होती है।

हाउसकीपिंग (Housekeeping)





होटल का हर कोना चाहे वह कमरा हो, लाबी हो ये साफ- सुथरा दिखे, इसकी जिम्मेदारी इसी विभाग की होती है। इसमें एग्जिक्यूटिव हाउसकीपर की निगरानी में सारा काम होता है।

जरा इसे भी पढ़ें :