अब ऑनलाइन बेचे घर का कूड़ा

Home waste sold online
Home waste sold online

देहरादून। पर्यावरण संरक्षण को लेकर छात्रों ने एक डिजीटल मुहिम शुरू की है। जिसके माध्यम से शहर के लोग उन्हें ऑनलाइन कूड़ा बेच ( Home waste sold online ) सकेंगे। जरूरी कबाड़ की वस्तुओं के बदले लोगों को बदले में पैसा भी दिया जायेगा। जैसे अधिकतर कबाड़ी वाले देते हैं।

छात्रों ने कबाड़ उठाने के इस ऑनलाइन कारोबार का नाम एवी स्क्रैपर्स रखा है। सोमवार को एवी स्क्रैपर्स के संस्थापक अंकित ममगाई ने प्रेस क्लब में पत्रकारों जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाइन कूड़ा उठाने का ये पहला कारोबार है जो एवी स्क्रैपर्स के नाम से देहरादून में शुरू हो गया है।

शुरू आत में ही अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इस तरह के काम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि जो कबाड़ के रूप में बेची जा सकती है। उन्हें उचित दाम पर हम खरीद लेते हैं। वहीं कुछ कबाड़ ऐसा होता है जो किसी काम का नहीं है। उसे भी हमें दिया जा सकता है। इससे शहर में गंदगी कम होगी।

हम हर तरह का कूड़ा लेते हैं, टूटा हुआ कांच, प्लास्टिक बोल, पुराने कपड़े, कवर सभी तरह का कूड़ा हम आगे कंपनियों को रिसाईकल करने के लिए भेज देते हैं। इसके लिए हमारी कुछ कंपनियों से बात चल रही है।

अंकित ने बताया कि महानगरों में अब इसी तरह कबाड़ उठाने और पर्यावरण को स्वच्छ बनाने का काम किया जा रहा है। बताया कि हमारा मकसद गरीब लोगों और जरूरतमंद लोगों तक सामान पहुंचाना है।

जरा इसे भी पढ़ें :