आवासीय भवनों में कमर्शियल गतिविधियां निगम के रडार पर

Commercial Activities in Residential Home
Commercial Activities in Residential Home

देहरादून। Commercial Activities in Residential Home देहरादून शहर में बड़ी संख्या में हॉस्टल और पीजी कालेज मनमाने तरीके से यहां पढ़ रहे छात्र-छात्राओं से रुपए ऐंठ रहे हैं। जिन पर नकेल कसने के लिए अब नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। नगर निगम आचार संहिता हटते ही टीम गठित करके देहरादून के सभी हॉस्टल और पीजी कालेजों का एक जून से सर्वे शुरू करवाएगा।

देहरादून शिक्षा के लिए पूरे देश में एजुकेशन हब माना जाता है। यही कारण है कि देश के हर राज्य से लोग यहां पर पढ़ने आते हैं। जिसे देखते हुए शहर में बढ़ी संख्या में कॉलेज और इंस्टीट्यूट खुले हुए हैं। जिनमें पढ़ने वाले कई छात्र-छात्राएं यहां हॉस्टल या पीजी में रह रहे हैं।

नगर निगम को काफी दिनों से शिकायत आ रही थी कि भवन मालिक नगर निगम को आवासीय भवन वाली दर से टैक्स जमा कर रहे हैं। जबकि आवास में भवन द्वारा पीजी और हॉस्टल संचालित किये जा रहे हैं। जिसके बाद अब नगर निगम इन सभी हॉस्टल और पीजी पर कमर्शियल टैक्स लगाने की तैयारी कर रहा है।

अचार संहिता होने के कारण 23 मार्च के बाद ही पीजी और हॉस्टल का सर्वे किया जा सकेगा। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे का कहना है कि अभी किसी टीम का गठन नहीं किया गया है। लेकिन 23 और 24 तारीख में टीम का गठन कर लिया जायेगा। अगले एक जून से सभी वार्डों में डोर-टू-डोर पीजी और हॉस्टल सर्वे का काम किया जायेगा।

जरा इसे भी पढ़ें