होम स्टे योजना पर पर्यटन मंत्री व सचिव आमने-सामने

Home stay scheme Uttarakhand

Home stay scheme Uttarakhand

देहरादून। Home stay scheme Uttarakhand राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गयी होम स्टे योजना से पर्यटन को कितने चार चांद लग सकेंगे और पलायन पर कितना रोक लग सकेगा यह तो बाद की बात है, अभी फिलहाल इस योजना को लेकर पर्यटन मंत्री और पर्यटन सचिव अलग-अलग राग अलाप रहे हैं।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि राज्य के बंद पड़े हजारों स्कूल भवनों का इस्तेमाल इस योजना के लिए किये जाने की बात कही जा रही है।

उनका कहना है कि जिन स्कूलों को सरकार बंद करने का निर्णय ले चुकी है| पर्यटन विभाग उनको स्टे होम या लाज के रूप में इस्तेमाल करेगा। लेकिन इसके विपरीत पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर का साफ कहना है कि बंद पड़े स्कूलों का उपयोग इस योजना के लिए नहीं किया जायेगा।

पर्यटन मंत्री और सचिव इस मामले में अलग-अलग राय व्यक्त कर रहे है। उनकी अपनी-अपनी ढपली और अपने-अपने राग के पीछे क्या कारण है यह वहीं बेहतर समझ सकते है, लेकिन सवाल यह है कि क्या होम स्टे योजना जिसे लेकर सरकार पलायन रोकने तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार लाने जैसे सपने देख रही है, वह इसी तरह साकार होगें।

राज्य सरकार ने राज्य में 5 हजार स्टे होम खोलने का लक्ष्य रखा है अब तक लगभग दो हजार होम स्टे खुल भी गये है। सरकार द्वारा होम स्टे की एडवांस बुकिंग के मेक माई ट्रिप व्यवसायिक वेबसाइड भी लांच करने जा रही है।

जिसके लिए उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद और एमएमटी के साथ एमओयू भी साइन हो चुका है लेकिन सवाल यह है कि क्या यह होम स्टे इसी तरह खोले जा सकेंगे जब पर्यटन मंत्री कुछ कहे और सचिव कुछ और कहे।

जरा इसे भी पढ़ें

30 अप्रैल को ब्रह्म मुहूर्त में खुलेंगे भगवान बदरी विशाल के कपाट
बारिश और बर्फबारी से फिर लौटी हाड़ कंपाने वाली ठंड
सीएए के खिलाफ आंदोलन जारी रहेगा