किसानों का ध्यान रखना सरकार की जिम्मेदारी : इंदिरा

Government responsibility to take care of farmers

Government responsibility to take care of farmers

हल्द्वानी। Government responsibility to take care of farmers प्रदेश सरकार द्वारा इस साल धान खरीद का लक्ष्य पूरा हो जाने के बाद समय से पहले धान खरीद केंद्र को बंद कर दिया गया है। ऐसे में प्रदेश के हजारों किसान अपना धान बेचने से वंचित रह गए हैं।

नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने सरकार के इस रवैये पर नाराजगी जाहिर करते हुए दोबारा से धान खरीद केंद्र खोलने की मांग उठाई है। नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश ने कहा कि अभी तक सरकारी तौल केंद्रों पर करीब 99 लाख कुंतल धान खरीदा गया है, जिसमें से 50 लाख कुंतल धान यूपी के किसानों से खरीदा गया है।

प्रदेश के छोटे किसान जिनका 10 कुंतल से 40 कुंतल तक धान तौला जाना है,। वो किराए पर ट्रैक्टर लेकर 10 से 15 किमी दूर जाकर अपने धान को औने-पौने दामों में बेचने को मजबूर हैं। इस कारण उन्हें आर्थिक हानि हो रही है। सरकार की ओर से एक करोड़ कुंतल धान खरीद का लक्ष्य रखा गया था।

अगर लक्ष्य पूरा हो भी जाता है तो सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है कि वह किसानों का पूरा धान खरीदे. नेता प्रतिपक्ष ( Indira Hridayesh ) ने कहा कि सरकार को चाहिए कि किसानों की समस्या को ध्यान में रखते हुए दोबारा से धान क्रय केंद्र को खोले।

हृदयेश (Dr. Indira Hridayesh ) ने कहा है कि किसानों के धान का बकाया भुगतान करीब 650 करोड़ है, जो किसानों को नहीं मिला है। बकाये धान का लंबित भुगतान जल्द किया जाना चाहिये।

प्रदेश सरकार कोर्ट में 24 घंटे से एक हफ्ते के भीतर धान के भुगतान की बात कह रही है, लेकिन किसानों को एक महीने बाद भी धान का भुगतान नहीं मिल पा रहा है। इंदिरा हृदयेश ने कहा कि किसानों की मांग जल्द मांगी जाए नहीं तो कांग्रेस आंदोलन करेगी।

जरा इसे भी पढ़े

फर्जी रजिस्ट्रियां कर करोड़ों की ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार
फर्जी प्रमाण पत्रों से नौकरी पाने वाले शिक्षकों की आएगी शामत
हरदा का बागियों पर तंज, कहा मेरे संन्यास का 2024 तक करे इंतिजार