आम जनता को विकास कार्यो का लाभ मिले : पंत

Prakash pant
विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए वित्त मंत्री प्रकाश पंत
चमोली,। जिले की आवश्कता के अनुसार ही विकास योजनाओं को चिन्हित कर धरातल पर उनका क्रियान्वन करना सुनश्चित करें। यह निर्देश प्रदेश के वित, पेजल एवं स्वच्छता, आबकारी भाषा, विधी, संसदी कार्या, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री प्रकाश पंत ने जिला क्लेक्ट्रेट परिसर में विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान जिला स्तरी अधिकारियों को दिे। उन्होंने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को बेहतर तालमेल के साथ जन भावनाओं के अनुप विकास कार्यो को गुणवत्ता के साथ क्रियान्वन करने को कहा। ताकि आम जनता को विकास कार्यो का लाभ मिल सके। इस अवसर पर बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र भट्ट भी उनके साथ मौजूद थे।

बैठक में वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने 2022 तक कृषकों की आजीविका दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किा है। जिसके लिए प्रभावी र्काोजना के साथ र्का करने की आवश्यक है। उन्होंने कहा सरकार छोटे किसानों के लिए 1लाख रुयपे तक ऋण 2 प्रतिशत बजदर पर उपलब्ध कराने हेतु योजना ला रही है, जिसका किसानों को भरपूर लाभ मिलेगा। उन्होंने किसानों को सम से बीज, पौधा एवं खाद उपलब्ध कराने के निर्देश कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों को दिये, ताकि किसानों व काश्तकारों को बीज, पौध एवं खाद से जुडी समसओं का सामना न करना पडे। जिले में फल एवं सब्जी के कम उत्पादन पर नाराजगी जाहिर करते हुए उद्यान विभाग को फल एवं सब्जी उत्पादन हेतु लक्ष्य् निर्धारित कर कार्योजना तैार करने के निर्देश दिये।

जिले में अमूल की तर्ज पर बदरी गाय के दुग्ध उत्पादन को बसजाने तथा बदरी गाय के नाम से दुग्ध ब्रान्ड तैार करने को कहा, ताकि बदरी ब्रान्ड के दुग्ध उत्पादन से जिले को नी पहचान मिल सके और काश्तकारों की आजीविका भी बसज सके। जडी बूटी उत्पादन के आपार सम्भावनाओं को देखते हुए उन्होंने काश्तकारों को जडी बूटी उत्पादन हेतु प्रोत्साहित करने को कहा। उन्होंने स्वच्छ पेजल आपूर्ति के लिए सभी पेजल स्रोतों एवं वाटर टैंकों की निमित साफं व सफाई रखने के निर्देश दिे। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त पेजल लाईनों की शीघ्र मरम्मत कर सभी लिकेज को ठीक किा जा तथा पेयजल से संबधित शिकायतों के निराकरण हेतु शिकात रजिस्टर को अपडेट रखा जा।

बैठक में बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र भट्ट ने लोनिवि को स्वीकृत सडकों के आंगणन शीघ्र शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये, ताकि उन पर सम से कार्य शुरु हो सके। जिलाधिकारी आशीष जोशी ने जिला योजना, राजय् सैक्टर, केन्द्र पोषित एवं बाह् साहतित योजनाओं के अन्तर्गत अनुमोदित परिव्य, विभागों को अवमुक्त धनराशि एवं विभागों द्वारा अभी तक किये गये व् के संबध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बैठक में अवगत कराा कि कृषि विभाग के माध्म से ड्रीम प्रोजेक्ट यात्रामार्ग पर बेमौसमी मक्का के उत्पादन एवं विपणन हेतु र्का योजना तैार की गी है।

उन्होंने जनपद में अधिकारिों के रिक्त पदो के संबध में भी मंत्री को अवगत कराा। जिस पर वित्त मंत्री ने रिक्त पदों पर अधिकारियों की तैनाती के लिए हर सम्भव प्रयास करने की बात कही। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलिाल, जिला महामंत्री भाजपा गजेन्द्र सिंह रावत, पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट, मुख्य विकास अधिकारी विनोद गोस्वामी, अपर जिलाधिकारी ईला गिरि, डीडीओ आनंद सिंह, सीएमओ भागीरथी जंगपांगी, सीईओ एमएम चमोली, सीटीओ वीरेन्द्र कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला स्तरी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।