अगर तेजी से मोटापा करना है कम तो इस तरह पिये पानी

Drinking water

न्यूयॉर्क। अक्सर मोटापे के शिकार लोग इस बिमारी से निजात के लिए ज्यादा व्यायाम करते हैं और महंगी दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन अब विशेषज्ञों ने एक निश्चित समय में पानी पी कर मोटापा कम करने का आसान तरीका बताया है।
जरा इसे भी पढ़ें : अगर पेट की चर्बी को करना है कम तो सुबह नहाते समय यह कार्य जरूरी करें

ब्रिटिश अखबार डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि अगर मोटापे का शिकार व्यक्ति रोज खाने से पहले सिर्फ आधा लीटर पानी पीना शुरू कर दे तो वह 12 सप्ताह में 2 किलोग्राम वजन कम कर सकते हैं। अपनी इस रिसर्च में विशेषज्ञों ने मोटापे में बढ़ोतरी के पुरूष व महिलाओं पर अनुभव किये।
जरा इसे भी पढ़ें : 2 आसान तरीके जो 7 साल जिन्दगी को बढ़ाएं

विशेषज्ञों ने उन्हें दो समूहों में विभाजित किया और दोनों समूहों को एक जैसा आहार खाने को कहा लेकिन 1 ग्रुप को खाने से 30 मीनट पहले 500 मिलीलीटर ज्यादा पानी पीने के निर्देश दिये। दोनों समूहों ने विशेषज्ञों के निर्देश पर 12 सप्ताह के लिए दिशानिर्देश कार्य किया।
जरा इसे भी पढ़ें : इस घरेलू नुस्खे से जल्द दूर होगा मोटापा

12 हफ्तों के बाद जब उनका दुबारा निरीक्षण किया गया तो जिस समूह के लोगों को खाने से पहले पानी पीने का निर्देश दिया गया था उनके वजन में 7 से 10 किलोग्राम कमी पाई गई। इससे विशेषज्ञ इस परिणाम पर पहूंचे कि वजन कम करने के लिए डायटिंग के साथ-साथ खाने से 30 मिनट पहले 500 मिलीलिटर पानी पीने से बढ़ता मोटापा कम किया जा सकता है।