पिछड़ेपन को दूर करने का एकमात्र रास्ता है शिक्षा : आरए खान

Dayitva Foundation

Dayitva Foundation

आर्थिक तौर से कमजोर छात्रों को मुफ्त कोचिंग देगा दायित्व फाउंडेशन
शिक्षा से ही दूर होंगी समाज में फैली कुरीतियांः शहर काजी
पुलिस भर्ती, एसआई भर्ती व समूह ग की भर्ती की तैयारी करायेगा फाउंडेशन

देहरादून। Dayitva Foundation समाज के पिछड़े और आर्थिक तौर से कमजोर वर्ग को शिक्षा की मुख्यधारा में लाने के लिए देहरादून के जिम्मेदार लागों ने एक बड़ी पहल की है। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिये दायित्व फाउंडेशन की ओर से फ्री कोचिंग की शुरूआत की गई है।

टर्नर रोड स्थित कोचिंग सेंटर के उद्घाटन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अथिति पहुंचे प्रयाग आइएएस अकादमी के निदेशक आरए खान ने कहा कि यह प्रतिस्पर्धा का दौर है। इसमें कड़े संघर्ष एवं एकाग्रता से ही सफलता मिल सकती है। युवाओं को अपने लक्ष्य पर फोकस रखकर तैयारी करनी चाहिये।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शहर काजी मौलाना मोहम्मद अहमद कासमी ने कहा कि तालीम हासिल किये बिना कोई समाज विकास नही कर सकता, सफलता हासिल करने के लिये तकनीकी व आधुनिक शिक्षा वक्त की जरूरत है। उन्होने कहा कि तालीम एक उजाला है जो हर अंधकार को समाज से दूर करता है और मानवीय मूल्यों को उजागर करता है।

दायित्व फाउंडेशन की बुनियाद रखने वाले मोहम्मह फरमान इकबाल ने कहा कि आर्थिक तौर से कमजारे बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं में कामयाबी के लिए ये शुरूआत की गई है। चीफ इंजीनियर पीडब्लूडी अयाज अहमद ने कहा कि यह बहुत अच्छी शुरूआत है, हम सब लोगों को भी अपना दायित्व समझना चाहिए और समाज व देश हित में जो भी हो सके करना चाहिये।

हर क्षेत्र के विशेषज्ञों को बुलाकर युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी

मौहम्मद शाहनजर ने कहा कि यहां पर कॅरियर गाइडेंस भी युवाओं को दी जाएगी। हर क्षेत्र के विशेषज्ञों को बुलाकर युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। फिलहाल ग्रुप सी, पुलिस, समूह ग की परीक्षाओं की तैयारी मुफ्त कराई जाएगी।

पूर्व राज्यमंत्री गुलजार अहमद कहा कि यह दौर तकनीकी शिक्षा, आधुनिक विज्ञान और कॉम्पिटिशन का दौर हैं। अपना हक और अधिकार हासिल करने के लिए कड़ा संघर्ष करना होगा। समाज के पिछड़े और आर्थिक तौर से कमजोर वर्ग को कॉम्पिटिशन में शामिल होने, प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रतिभाग कराने के लिये जागरूक करना होगा।

इसके अलावा रेडक्रॉस सोसायटी के महासचिव डाॅ. एमएस अंसारी, हाजी युसुफ, ईई मोहम्मद युसुफ, पुलिस इंस्पेक्टर नदीम अतहर, हुसैन अहमद, नफीसुल हसन, एमएम खान, हाजी इकबाल व इंजीनियर अब्दुल रहमान आदि ने भी अपने विचार रखे। इस दौरान मुदस्सिर अहमद, मास्टर अब्दुल सत्तार, इम्तियाज अहमद, मास्टर मुस्तकीम, जल निगम से इमरान अहमद, सुहेल युसुफ व अनस अहमद आदि मौजूद रहे।

जरा इसे भी पढ़े

यूकेडी कार्यकर्ताओं ने किसान आंदोलन के समर्थन में रखा उपवास
कुत्ता पालने का लाइसेंस अगर नहीं बनवाया तो होगी कार्रवाई
बर्फबारी का लुत्फ उठाने चोपता पहुंचे पर्यटक